-बिजली उपभोक्ताओं को मिलने वाली वन टाइम सेटेलमेंट सेवा हुई समाप्त

-अभी तक इस सेवा के तहत देर से या बिल न चुकाने पर मिलती थी छूट

ALLAHABAD: विद्युत नियामक आयोग की तरफ से पॉवर कॉरपोरेशन द्वारा जारी नई विद्युत दरों में जहां तमाम उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका लगा है। वहीं, दूसरी तरफ सबसे समस्या उन उपभोक्ताओं के सामने आने वाली है जिन्हें बिजली विभाग की ओटीएस स्कीम का इंतजार रहता था। दरअसल, हाल ही में पॉवर कॉरपोरेशन द्वारा जारी की गई नई गाइड लाइंस के जरिए ओटीएस स्कीम को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया। इस स्कीम के समाप्त होने पर सिटी के हजारों उपभोक्ताओं को झटका लगा है क्योंकि इसके जरिए बड़ी तदाद में शहरी व ग्रामीण उपभोक्ताओं को ब्याज दर में माफी दी जाती थी।

एक समान हों उपभोक्ता

बिजली विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी सरकार की तरफ से हर साल चलाई जाने वाली वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम को हाल ही में आयोग की तरफ से अब पूरी तरह से खत्म कर दिया है। बता दें कि अभी तक इस स्कीम के जरिए ऐसे उपभोक्ता जोकि देर से या बिल न चुकाने वालों को एक बार में बिल जमा करने पर भारी छूट मिलती थी। खास बात यह है कि वहीं ऐसे उपभोक्ता जो अपने बिल को समय के साथ ही पूरी ईमानदारी से बिल जमा करते थे उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता था। जहां इस बात को ध्यान में रखते हुए सभी को एक समान उपभोक्ता की श्रेणी में रखते हुए इस ओटीएस योजना को खत्म करने की बात कही गई है।

किसे कितना मिलता था फायदा

यूपी पॉवर कॉरपोरेशन करीब चार पाच साल पहले प्रदेशभर के उपभोक्ताओं के लिए ओटीएस यानी के वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम को शुरू किया गया था। इसके स्कीम के तहत जहां शहरी उपभोक्ताओं को पूरे बिल में से पचास प्रतिशत की छूट ब्याज में दी जाती थी जबकि सबसे अधिक इस स्कीम का लाभ उठाने वालों ग्रामीण उपभोक्ता रहे हैं। ग्रामीण उपभोक्ताओं को इसके तहत पूरे सौ प्रतिशत की छूट मिलती थी। वहीं विभाग का मानना है कि ग्रामीण उपभोक्ता को अधिक लाभ देने पर वह बिल पे नहीं करते थे और स्कीम आने का साल भर इंतजार करते थे। इस बार भी मार्च-अप्रैल महीने में चलाए गए इस स्कीम के जरिए सबसे अधिक लाभ लेने वालों में ग्रामीण उपभोक्ता थे।

बॉक्स में

उपभोक्ता क्म्,ख्ब्म्

राजस्व प्राप्ति क्8 करोड़ म्7 लाख

बॉक्स में

-लेट पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं को .ख्भ् के स्थान पर अब देना होगा क्.भ् प्रतिशत शुल्क

-बिल्डर, कॉम्प्लेक्स मालिक अपने किराएदारों से ले सकेंगे कॉरपोरेशन दरों से दस प्रतिशत अधिक बिल

-तय रोस्टर से क्0 प्रतिशत से अधिक बिजली आपूर्ति पर दो प्रतिशत तक अतिरिक्त चार्ज लेने का कॉरपोरेशन को अधिकार

बाक्स में

यूनिट वर्तमान नई दरें

0-क्भ्0 ब्.00 ब्.ब्0

क्भ्क्-फ्00 ब्.भ्0 ब्.9भ्

फ्0क्.भ्00 भ्.00 भ्.म्0

भ्00 से अधिक भ्.भ्0 म्.ख्0

वर्जन

ओटीएस स्कीम बंद होने से विभाग को अधिक लाभ मिलेगा। क्योंकि बकाएदार समय से बिल न जमा करके बल्कि इस स्कीम का हर साल इंतजार किया करते है। इसके बंद होने से अब हर उपभोक्ता समय से ब्याज के साथ बिल पे करेगा तो विभाग के राजस्व में वृद्धि होगी।

एके श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता