फिर से खुल गया वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर
आतंकवादी संगठन अलकायदा द्वारा साल 2001 में यात्री विमान से वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर को नेस्‍तनाबूद करने के 13 साल बाद अमेरिकी प्रशासन ने नई इमारत बनाकर उसे कारोबार के लिए खोल दिया है. गौरतलब है कि पहले वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में दो इमारतें थीं लेकिन नए वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर में सिर्फ एक इमारत है. लेकिन इस वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर का नाम 'वन वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर' रखा गया है. उल्‍लेखनीय है कि वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर का दुबारा खुलना इस बात का प्रतीक है कि अब सब कुछ ठीक और बुरे एवं भयभीत करने वाले दिन बीत गए हैं.

तस्‍वीरों में देखें नई इमारत की खूबसूरती

कायम है न्‍यूयॉर्क सिटी की रौनक

पोर्ट अथॉरिटी ऑफ न्‍यूजर्सी के कार्यकारी निदेशन पैट्रिक फोये ने कहा कि न्‍यूयॉर्क सिटी की रौनक बरकरार है. दरअसल वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर की नई बिल्डिंग की ओनरशिप पोर्ट अथॉरिटी ऑफ न्‍यूजर्सी के पास है. अगर इस इमारत की हाईट और अन्‍य खासियतों की बात की जाए तो इस बिल्डिंग की हाइट 1776 फुट यानि 541 मीटर है. इसके अलावा इमारत के साथ ही दो मेमोरियल फव्‍वारे बनाए गए हैं. गौरतलब है कि वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले में 2700 लोग मारे गए थे.

पब्लिकेशन हाउस ने शुरू किया काम

वन वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर के पहले किराएदार के रुप में पब्लिकेशन हाउस कोन्‍डे नास्‍ट ने बिल्डिंग में काम करना शुरू कर दिया है. कंपनी के 175 कर्मचारियों ने आज पहली बार अपने नए ऑफिस में प्रवेश किया. इस मौके पर कोन्‍डे नास्‍ट के कर्मचारियों का इंटरव्‍यू लेने के लिए मीडिया के लोगों ने जमघट लगाए रखा.

Hindi News from World News Desk

International News inextlive from World News Desk