RANCHI

रांची में प्याज के दाम भी पिछले एक तीन दिन में तेजी से बढ़े हैं जो प्याज ब्0 रुपए किलो बिक रहा था वह रांची के मार्केट में शनिवार को भ्भ् रुपए से लेकर म्0 रुपए किलो तक बिका। अगले एक दो दिनों में रांची में प्याज का दाम रिकॉर्ड 70 से लेकर 80 रुपए किलो तक बिकेगा। रांची की सबसे बड़ी मंडी पंडरा बाजार समिति के थोक प्याज व्यवसायी अजय कुमार ने बताया कि शनिवार को नासिक के मार्केट में थोक व्यपारियों ने किसानों से म्0 रुपए से लेकर म्भ् रुपए किलो खरीदा। ऐसे प्याज का दाम अगले दिनों में 70 रुपए किलो तक बिकेगा।

क्भ् ट्रक की जगह आ रहे सिर्फ भ् ट्रक

मंडियों में हो रही आवक कम

रांची में प्याज की आवक घट गई है जिसके कारण भी प्याज के दाम बढ़ रहे है। रांची के सबसे बड़ी मंडी पंडरा बाजार समिति में डेली क्फ् से लेकर क्भ् ट्रक प्याज की खपत है। यह प्याज महाराष्ट्र के नासिक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों से आता है। लेकिन आज कल इस मंडी में डेली केवल फ् से लेकर भ् ट्रक प्याज ही आ रहा है। जिसके कारण एक दो दिन में रांची में प्याज की किल्लत भी हो जाएगी।

सरसों तेल के दाम भी बढ़े

किचन का अभिन्न अवयव सरसों तेल का दाम भी पिछले दो दिन में तेजी से बढ़ा है। रांची इसके दाम में भ् से लेकर क्0 रुपए की बढ़त हुई है। जिसका असर चिकन पर पड़ रहा है।

रांची में सरसो तेल का यह है अभी रेट

सलोनी- क्0फ् रुपए प्रति लीटर

हाथी- क्9भ् रुपए प्रति लीटर

इंजन-क्0ब् रुपए प्रति लीटर

चीनी ख्फ्00 की जगह हुई ख्800 रुपए प्रति क्विंटल

चीनी के दाम भी पिछले दिनों काफी बढ़ गए हैं। ख्फ्00 रुपए प्रति क्विंटल की जगह चीनी अभी ख्800 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। जिसके कारण खुदरे में चीनी ख्8 रुपए से लेकर फ्0 रुपए प्रति किलो बिक रही है। जबकि दो दिन पहले रांची में चीनी का रेट ख्भ् से लेकर ख्म् रुपए प्रति किलो तक बिक रहा था। चीनी के इस बढ़ते दाम से भी किचन पर भी बहुत असर पड़ा है।