- प्याज के फुटकर और थोक दामों में है बड़ा अंतर

- मुंडेरा मंडी में पांच से सात रुपये प्रति किलो बिक रहा प्याज

- मंडी के बाहर फुटकर कारोबारी एक किलो प्याज के लिए वसूल रहे बीस रुपये

ALLAHABAD:

प्याज के दामों में भले ही भारी गिरावट आई हो, लेकिन शहरियों को फिलहाल इसका फायदा नहीं मिल रहा है। फुटकर कारोबारी एक किलो प्याज के लिए शहरियों से बीस रुपये तक वसूल रहे हैं, जबकि मुंडेरा थोक मंडी में इसकी कीमत पांच से सात रुपये प्रति किलो है। थोक कारोबारियों के मुताबिक प्याज के दामों में और गिरावट दर्ज की जा सकती है, लेकिन अगर फुटकर कारोबारियों पर शिकंजा नहीं कसा गया तो लोगों को महंगाई से राहत नहीं मिलेगी।

सात रुपए में है बढि़या प्याज

मुंडेरा थोक मंडी में इस समय प्याज की कीमत पांच से सात रुपए प्रतिकिलो है। जबकि, फुटकर सब्जी बाजारों में 16 से 18 रुपए के दाम पर इसे बेचा जा रहा है। ठेले वाले तो बीस रुपये तक वसूल रहे हैं। दो से ढाई गुने के अंतर के लिए बिचौलिए जिम्मेदार हैं, जो थोक में सस्ता प्याज लेते हैं लेकिन छोटे व्यापारियों को महंगे दामों में बेच देते हैं। जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है।

नासिक, सागर से आ रहा है माल

इलाहाबाद में इस समय महाराष्ट्र के नासिक और मप्र के सागर जिले से प्याज आ रहा है। रोजाना 10 से 15 गाडि़यों की खपत थोक मंडी में हो रही है। आढ़तिए बताते हैं कि बाहर से आने वाले प्याज का भाड़ा देने के बाद 6 से 7 रुपए में प्याज बेचा जा रहा है। अब यह बाजार में महंगा क्यों बिक रहा है, इससे उनका कोई वास्ता नहीं है।

अभी और गिरेंगे दाम

आने वाले दिनों में मप्र के रीवा, मैहर और सतना जिलों से भी प्याज की आवक शुरू हो जाएगी। इसके बाद इसके दाम में और कमी आने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि प्याज पांच रुपये प्रति किलो से भी नीचे चला जाएगा। हालांकि शहरियों को इसका फायदा तभी मिलेगा, जब फुटकर कारोबारी मनमानी नहीं करेंगे।

मुझे पहले भी इस तरह की शिकायत मिली है। अभी मैं बाहर हूं, लौट कर इस मामले की जांच कराई जाएगी। मुनाफाखोरों के खिलाफ अभियान चलाकर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

मंडी सचिव, इलाहाबाद

----

मुंडेरा थोक मंडी में प्याज पिछले कई दिनों से सस्ता बिक रहा है। इस समय दाम छह से सात रुपए के आसपास है। जल्द ही मैहर, रीवा और सतना से इससे ज्यादा सस्ती आवक शुरू हो जाएगी। शहर में भी प्याज के दाम गिरने चाहिए।

सतीश कुशवाहा, अध्यक्ष, मुंडेरा हरी सब्जी मंडी