-दूसरी कटऑफ के बाद भी नहीं भर सकी बीकॉम प्रथम वर्ष की सीटें, मंगलवार को हुआ महज तीस दाखिला

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया किस तरह ध्वस्त हो रही है इसका उदाहरण बीकॉम प्रथम वर्ष में दाखिले से समझा जा सकता है। प्रवेश समिति की ओर से रजिस्ट्रेशन से लेकर कटऑफ के मुताबिक काउंसलिंग की प्रक्रिया में दो से तीन दिन का समय लग जाने की वजह से सीटें नहीं भर सकी हैं। प्रवेश भवन पर मंगलवार को ओपन कैटेगरी में 140.5 या उससे अधिक अंक पाने वाले 140 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें से महज तीस अभ्यर्थी ही पहुंचे, जिनके दस्तावेजों के सत्यापन के बाद उन्हें दाखिला दिया गया।

जारी होगी तीसरी कटऑफ

बीकॉम प्रथम वर्ष में कुल 578 सीटों पर दाखिला होना है। चौदह जुलाई तक इन सीटों में से 385 सीटें ही भरी जा सकी थीं। बीकॉम प्रवेश समिति के कोआर्डिनेटर डॉ। आरएस सिंह की ओर से दूसरी कटऑफ जारी की गई। लेकिन ऑनलाइन काउंसलिंग के बाद मंगलवार को प्रवेश भवन पर ओपेन कैटेगरी में सिर्फ तीस अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया गया। इस लिहाज से अब तक 415 अभ्यर्थियों का ही दाखिला हो सका है। डॉ। सिंह ने बताया कि गुरुवार को ओबीसी और एससी श्रेणी का दाखिला होने के बाद तीसरी कटऑफ जारी की जाएगी।

बीएएलएलबी में एक और मौका

इविवि के पांच वर्षीय इन्टीग्रेटेड कोर्स बीए एलएलबी में दाखिले के लिए मंगलवार को एक और कटऑफ जारी की गई है। इसकी बड़ी वजह यही रही कि मंगलवार को 35 का ही दाखिला हुआ और अभी भी बीस से अधिक सीटें खाली हैं। प्रवेश समिति के कोऑर्डिनेटर डॉ। जेपी मिश्रा ने बताया कि दाखिले के लिए बुधवार और गुरुवार को सामान्य वर्ग में 153.45 या उससे अधिक, ओबीसी वर्ग में 130 या अधिक, एससी वर्ग में 92 या उससे अधिक अंक और सभी एसटी अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा।

संघटक कालेजों में आज की कटऑफ

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज

बीए प्रथम वर्ष में सभी वर्ग में 90 या उससे अधिक अंक, बीकॉम प्रथम वर्ष में सभी वर्ग में 85 या उससे अधिक अंक, बीएससी बायो में सभी वर्ग 60 या उससे अधिक अंक व बीएससी मैथ्स में 75 या उससे अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थी

सीएमपी डिग्री कॉलेज

बीएससी मैथ्स में ओबीसी वर्ग में 75 या उससे अधिक अंक, एससी वर्ग में 50 या उससे अधिक अंक व एसटी वर्ग के सभी अभ्यर्थी। इसी तरह बीएससी बायो वर्ग में दाखिले के लिए सभी वर्गो में 47 या उससे अधिक अंक और एसटी वर्ग के सभी अभ्यर्थी। बीकॉम प्रथम वर्ष में ओबीसी वर्ग में 70 या उससे अधिक व सभी एसटी अभ्यर्थी।

जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज

बीकॉम प्रथम वर्ष में स्ववित्त पोषित में एससी श्रेणी के सभी अभ्यर्थी, काउंसलिंग सुबह नौ बजे से लेकर पूर्वान्ह ग्यारह बजे तक।