- जिन स्टूडेंट्स को एंट्रेंस में मिलेगी रैंक वही होंगे काउंसिलिंग में शामिल

- दो चरणों में स्टूडेंट्स को जमा करनी होगी फीस, 25 से 30 मई के बीच काउंसिलिंग का प्रस्तावित

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: एलयू प्रशासन ने नये सेशन में होने वाले एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रस्तावित प्रक्रिया को जारी कर दिया है. प्रस्तावित शेड्यूल के अनुसार बीए के सभी कोर्सेस में इस बार ऑफलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया होगी. एडमिशन कोऑर्डिनेटर का कहना है कि बीए में कई सब्जेक्ट का कॉम्बिनेशन होने के कारण ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया संभव नहीं है. वहीं एलएलबी फाइव ईयर, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीएससी मैथ ग्रुप, बीएससी बॉयो ग्रुप, बीसीए, बीवोक, बीबीए, एमबीए और बीएलएड में एडमिशन को ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी. ऐसे में स्टूडेंट्स घर बैठे ही काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे.

25 मई से 31 मई के बीच काउंसिलिंग

एडमिशन कोआर्डिनेटर प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि ऑनलाइन काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स सबसे पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को एंट्रेंस में पास करने के बाद मिली रैंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं ऑफलाइन काउंसिलिंग का पूरा शेड्यूल एंट्रेंस के रिजल्ट के साथ जारी कर दिया जाएगा. काउंसिलिंग की प्रक्रिया 25 मई से 31 मई के बीच शुरू हो सकती है. यह अभी प्रस्तावित डेट है इस पर आगे मुहर लगाई जाएगी.

एक माह चलेगी काउंसिलिंग

ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया करीब एक महीने तक संचालित की जाएगी. प्रस्तावित काउंसिलिंग प्रक्रिया के अनुसार पहले सात दिन सभी स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग करने का मौका दिया जाएगा. इस दौरान स्टूडेंट्स को सभी डॉक्यूमेंट व कैटेगरी के सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा. काउंसिलिंग के दूसरे चरण में 8 व 9वें दिन सभी स्टूडेंट्स को च्वाइस फिलिंग करने का मौका मिलेगा. वहीं 13वें दिन पहली सीट की एलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी जाएगी. इसके बाद 14 से 17वें दिन तक सीट कंफर्मेशन के लिए फीस जमा करनी होगी. इसके बाद 20 वें दिन तक सेकंड सीट की एलॉटमेंट लिस्ट जारी होगी. इसके बाद 21 से 24वें दिन तक सीट कंफर्मेशन के लिए फीस जमा करने का मौका मिलेगा. वहीं 27वें दिन अगर दो एलॉमेंट की प्रक्रिया के बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं, उसकी डिटेल जारी की जाएगी.

दो चरणों में जमा करनी होगी फीस

ऑनलाइन काउंसिलिंग में स्टूडेंट्स को दो चरणों में फीस जमा करनी होगी. प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि उदाहरण के लिए बीएससी मैथ्स ग्रुप में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथमैटिक्स की फीस 9277 रुपए है. ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए दो सौ रुपए रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन जमा करानी होगी, यह सभी के लिए कॉमन है. इसके बाद सीट च्वाइस फिल करने के बाद तीन हजार रुपए जमा करना होगा. इसके बाद अगर सीट एलॉट होती है तो स्टूडेंट्स को सीट कंफर्मेशन के लिए 6277 रुपए जमा करना होगा. उन्होंने बताया कि इसी तरह ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए सभी कोर्सेस का फीस स्ट्रक्चर जारी कर दिया गया है.

आठ चरणों में पूरी होगी काउंसिलिंग प्रक्रिया

ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया पुराने काउंसिलिंग प्रक्रिया की तरह ही है. यह प्रक्रिया आठ चरणों में पूरी होगी, जिसमें सबसे पहले स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद च्वाइस फिलिंग करना होगा. एक बार स्टूडेंट्स जो सीट च्वाइस फिल कर देंगे उसमें कोई बदलाव नहीं हो सकेगा. इसके बाद तीसरे चरण में सीट एलॉटमेंट होगा. चौथे चरण में सीट एलॉटमेंट के बाद कंफर्मेशन के लिए फीस जमा करनी होगी. पांचवे चरण में फीस जमा करने के बाद वेबसाइट से सीट कंफर्मेशन का लेटर लेकर संबंधित विभाग में जाना होगा. इसके बाद दूसरे चरण की सीट एलॉटमेंट की प्रक्रिया व फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.