-261 राजकीय आईटीआई

- 1 लाख 20 हजार ने लिया एडमिशन

- 2757 निजी आईटीआई

- 2 लाख 50 हजार ने लिया एडमिशन

- सेमेस्टर सिस्टम के स्थान पर एनुअल सिस्टम लागू

- साल में सिर्फ एक बार होगा एग्जाम, देश भर में लागू होगी व्यवस्था

- इस शैक्षिक सत्र में प्रवेश ले चुके स्टूडेंट्स के लिए लागू होगी व्यवस्था

LUCKNOW : देशभर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों आईटीआई में अब स्टूडेंट्स को ऑनलाइन मोड में एग्जाम देना होगा। यह व्यवस्था इस सेशन से लागू कर दी जाएगी। इस साल एडमिशन लेने वाले सभी स्टूडेंट्स को अगले साल ऑनलाइन मोड में एग्जाम देना होगा। इसके अलावा अब हर छह महीने पर सेमेस्टर एग्जाम की टेंशन से भी स्टूडेंट्स को राहत दी गई है। केंद्र सरकार ने आईटीआई में सेमेस्टर एग्जाम की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है। वर्तमान शैक्षिक सत्र में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को अगले साल जुलाई-अगस्त में ऑनलाइन एग्जाम देने होंगे।

सेमेस्टर एग्जाम के तहत होगी पढ़ाई

प्रदेश में 261 राजकीय और 2757 निजी आईटीआई हैं। इनमें नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग एनसीवीटी और स्टेट काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग एससीवीटी के तहत करीब 150 ट्रेड में हर साल एडमिशन लिए जाते हैं। हर साल प्रवेश प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलती है। इस बार राजकीय आईटीआई में करीब एक लाख 20 हजार और निजी आईटीआई में करीब ढाई लाख सीटों पर एडमिशन हुए हैं। नए आदेश के तहत अब स्टूडेंट्स को हर साल दो सेमेस्टर एग्जाम के बजाए एक बार एग्जाम देना होगा। पर इन स्टूडेंट्स की पढ़ाई का पैटर्न सेमेस्टर एग्जाम के तहत ही रहेगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। केंद्र सरकार ने केवल एग्जाम और मूल्यांकन की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया हैं।

जुलाई-अगस्त में होंगे ऑनलाइन एग्जाम

आईटीआई लखनऊ के नोडल अधिकारी एवं अलीगंज के प्रिंसिपल सत्यकांत ने बताया कि अभी तक हमारे यहां सेमेस्टर सिस्टम लागू था। हर छह महीने पर छात्र को सेमेस्टर एग्जाम देने होते थे। अब यह व्यवस्था खत्म कर दी गई है। इस साल जिन छात्रों ने एक साल की अवधि वाले ट्रेड में एडमिशन लिया है। उन्हें अगले साल जुलाई में एग्जाम देना होगा। यह ऑनलाइन मोड पर होंगे, वहीं, जिन्होंने दो साल वाले ट्रेड में एडमिशन लिया है, उन्हें दो साल में दो बार एनुअल एग्जाम देना होगा।

डीजीईटी नामित करेगी एजेंसी

प्रिंसिपल सत्यकांत ने बताया कि रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय डीजीईटी ऑनलाइन एग्जाम कराने के लिए एजेंसी नामित करेगी। उसी के जरिए इसकी प्रक्रिया तय होगी।

कोट

आईटीआई में अभी तक सेमेस्टर सिस्टम के तहत साल में दो बार जो एग्जाम होते थे। अब एग्जाम में सेमेस्टर सिस्टम लागू नहीं होगा। लेकिन पढ़ाई सेमेस्टर के अनुसार ही कराई जाएगी।

एससी तिवारी, संयुक्त निदेशक, आईटीआई