- कॉलेजेज में भरे जाएंगे ऑनलाइन फॉर्म

-कंप्यूटर के साथ करानी होगी इंटरनेट फैसिलिटी प्रोवाइड

BAREILLY: सिर मुंड़ाते आले पड़ना। यह मुहावरा आरयू पर सटीक बैठता है। बड़ी जद्दोजहद के बाद आरयू ने एग्जाम फॉर्म भरने के प्रोसेस के साथ ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की थी, लेकिन महज भ् दिनों में ही इस व्यवस्था को उसे बंद करना पड़ा। प्रोसेसिंग फीस को लेकर स्टूडेंट्स लीडर्स के विरोध चलते आरयू को यह निर्णय लेने पड़ा। प्रोसेसिंग फीस को लेकर विरोध तो ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होने से पहले ही होने लगा था, लेकिन अब स्टूडेंट्स लीडर्स के भारी दबाव को चलते आरयू ने फिलहाल इस व्यवस्था को बंद कर दिया है। वहीं अब कॉलेज मैनेजमेंट पर यह जिम्मेदारी डाल दी गई है कि वे अपने स्तर से स्टूडेंट्स का फॉर्म भराएं।

क्या है विरोध का मुद्दा

आरयू ने पहली बार मेन एग्जाम फॉर्म फिल करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की शुरुआत की। पहले चरण में केवल यूजी और पीजी के रेगुलर स्टूडेंट्स से ही ऑनलाइन फॉर्म भराए जा रहे थे। इसके तहत प्रत्येक स्टूडेंट से ख्00 रुपए प्रोसेसिंग फीस चार्ज किया जा रहा था। ऑनलाइन फॉर्म फिल करने के बाद स्टूडेंट्स को उसकी फोटो कॉपी और प्रोसेसिंग फीस कॉलेज में जमा करना था। स्टूडेंट्स लीडर्स ने प्रोसेसिंग फीस को लेकर विरोध करना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि जब आरयू कोई फॉर्म प्रोवाइड करा नहीं रहा है तो फॉर्म की फीस क्यों दिया जाए। साथ ही ऑनलाइन की वजह से स्टूडेंट्स को साइबर कैफे में जाना पड़ता है। सभी डॉक्यूमेंट्स व फोटो स्कैन कर अपलोड करना पड़ता है। ऐसे में साइबर कैफे संचालक हर स्टूडेंट से करीब क्00 रुपए से ज्यादा चार्ज कर रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन व्यवस्था स्टूडेंट्स की जेब पर भारी पड़ रही है। स्टूडेंट्स लीडर्स की मांग है कि आरयू प्रोसिंग फीस चार्ज न करे। या फिर कॉलेज पर ऑनलाइन फॉर्म फिल करने की व्यवस्था की जाए। इसको लेकर फ्राइडे को ही जमकर हंगामा और प्रदर्शन हुआ था।

कॉलेजेज को सौंपी जिम्मेदारी

आरयू ने फ्राइडे को ही देर रात सभी कॉलेजेज को निर्देश जारी किए गए कि वे अपने स्तर पर स्टूडेंट्स के ऑनलाइन फॉर्म भरने की व्यवस्था करें। इसके लिए उन्हें स्टूडेंट्स को कंप्यूटर और इंटरनेट प्रोवाइड कराना होगा। जब तक सभी कॉलेजेज में यह व्यवस्था शुरू नहीं होती तब तक के लिए आरयू ने ऑनलाइन व्यवस्था को सस्पेंड कर दिया है। रजिस्ट्रार एके सिंह ने बताया कि सछास के मेंबर्स ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि साइबर कैफे ऑनलाइन फॉर्म भराने के बहाने स्टूडेंट्स का शोषण कर रहे हैं। सभी कॉलेजेज को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे इस बात का ध्यान रखें कि स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने में कोई परेशानी न हो।

भ्ब् हजार से ज्यादा भर चुके हैं फॉर्म

आरयू ने फ्राइडे को हंगामा होने के बाद देर रात वेबसाइट बंद करने का निणर्य हुआ। तब तक यूजी के करीब भ्ब्,क्ख्भ् स्टूडेंट्स ऑनलाइन फॉर्म जमा कर चुके थे। वहीं फ्राइडे से ही पीजी के फॉर्म भरने स्टार्ट होने थे, लेकिन फिलहाल उसे भी सस्पेंड कर दिया गया है। आरयू की वेबसाइट पर दिए गए ऑनलाइन फॉर्म के लिंक को क्लिक करने पर वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है।