- सदर तहसील में शुरू की गई ऑनलाइन खतौनी सर्विस, डीएम ने किया उद्घाटन

- सर्वर डाउन होने के चलते दिन पर प्रभावित रही सर्विस

LUCKNOW: पब्लिक की सुविधा के लिए सदर तहसील में शुरू की गई ऑनलाइन खतौनी सर्विस आधे घंटे में ही ठप हो गई। इस दौरान खतौनी लेने आए कई लोग परेशान होकर लौट गए। ऑनलाइन खतौनी सर्विस का उद्घाटन मंगलवार को डीएम राजशेखर ने किया। कलेक्ट्रेट परिसर में एक्सीलेंट पब्लिक फैकल्टी सर्विस स्कीम के तहत सुविधा शुरू की गई है। जिसमें 15 रुपये चार्ज कर खतौनी उपलब्ध कराई जा रही है।

आधे घंटे में ठप हो गई सर्विस

कलेक्ट्रेट कैंपस में सदर तहसील की खतौनी के ऑनलाइन सर्विस सुबह 10 बजे डीएम राजशेखर ने उद्घाटन किया। ऑन लान सर्विस का उद्घाटन करने के साथ ही डीएम ने कलेक्ट्रेट कैंपस में पौधा रोपण भी किया। सुबह 10.30 बजे उद्घाटन कार्यक्रम के बाद सबसे पहले पारा निवासी संगीता ने खतौनी निकलवाई और उसके बाद जहीरपुर की खसरा नंबर 29 की खतौनी निकाली गई। जिसके बाद सर्वर ठप हो गया। करीब दो घंटे तक सर्वर ठप होने के चलते पहले दिन लोगों को बैरंग लौटना पड़ा।

एक महीने से चल रहा था ट्रायल

खतौनी को ऑन लाइन करने के सॉफ्टवेयर पर एक महीने से ट्रायल चल रहा था। पांच से लगाकर वर्क होने के बाद मंगलवार को इसका शुभारंभ किया गया। शुरुआत में सदर तहसील में खतौनी को ऑनलाइन दिये जाने की सुविधा शुरू की गई है जबकि आने वाले समय पर अन्य तहसील में भी ऑनलाइन सुविधा शुरू की जाएगी। खतौनी का प्रिंट लेने के लिए मात्र 15 रुपये देना होगा। ऑनलाइन खतौनी सुविधा से न केवल लोगों को समय बचेगा बल्कि जमीन की खरीद फरोख्त में होने वाले खेल पर भी अंकुश लग सकेगा।