स्ट्रीट लाइट पर नजर रखी जाएगी
ranchi@inext.co.in
RANCHI: स्मार्ट सिटी के साथ सिटी के मोहल्ले भी चमकेंगे। ट्रैफिक सिस्टम की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की तैयारी चल रही है तो स्ट्रीट लाइट पर भी नजर रखी जाएगी। इतना ही नहीं, स्मार्ट पार्किग मैनेजमेंट सिस्टम, वाई-फाई सिस्टम, एन्वायरमेंटल सेंसर सिस्टम, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम समेत शहर में होने वाली तमाम गतिविधियों की न सिर्फ ऑनलाइन मॉनिटरिंग होगी, बल्कि लोगों को भी इसकी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन की ओर से कम्युनिकेशन सेंटर लगाने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद काम में तेजी आएगी।

कमांड में होगी एक्टिविटीज
कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर से सिटी की तमाम एक्टिविटीज कमांड में होगी। कहां ट्रैफिक रुल्स का वॉयोलेशन हो रहा है? कहां स्ट्रीट लाइट जल रही है अथवा नहीं? तय लिमिट से ज्यादा स्पीड से कौन-कौन वाहन चला रहा है? पार्किग में वाहन रखने के लिए स्पेस है अथवा नहीं? नगर निगम की सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम प्रॉपर वे में काम कर रहा है या नहीं? के अलावा अन्य तमाम गतिविधियों को ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने की तैयारी शुरु हो चुकी है।

इन एक्टिविटीज पर है ज्यादा फोकस

1-ट्रैफिक सिस्टम
कमांड एंड कंट्रोल कम्युनिकेशन सेंटर के चालू होने के बाद ट्रैफिक सिस्टम को स्मूथ बनाने में मदद मिलेगी। जो ट्रैफि क नियम तोड़ेंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी। इस सिस्टम को शुरू होने के बाद रेड लाइट तोड़ने वाले लोगों के गाडि़यों का नंबर प्लेट खुद से रिकग्नाइज कर लिया जाएगा, साथ ही अगर लिमिट से ज्यादा स्पीड से गाड़ी चलाते हैं तो उसका नंबर प्लेट भी रिकग्नाइज कर लिया जाएगा। ट्रैफि क रूल्स तोड़ने वालों के घर पर ही चालान भेज दिया जाएगा।

2-सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट
कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर में डाटा सेंटर की व्यवस्था होगी। इसके जरिए रांची नगर निगम द्वारा सिटी बस और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में काम कर रहे गाडि़यों की भी ऑनलाइन मॉनिटरिंग सेंटर के माध्यम से की जाएगी। डाटा सेंटर से यह पता चलेगा कि कौन सी गाड़ी कचरा उठाने के लिए किस एरिया में जा रही है और किस एरिया में नहीं जा रही है। इसके अलावा शहर में सिटी बसें चल रही हैं या नहीं, इसकी भी मॉनिटरिंग ऑनलाइन की जाएगी।

3-इमरजेंसी कॉल बॉक्स में करेंगे शिकायत
राजधानी में कई जगहों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स भी लगाया जाएगा। यहां लोग जन समस्याओं को लेकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसकी भी मॉनिटरिंग भी इस सेंटर द्वारा की जाएगी। सेंटर में जो भी शिकायत की जानकारी मिलेगी, उसे संबंधित अधिकारियों को तत्काल भेजा जाएगा और उस पर काम किया जाएगा।

4-पार्किग सिस्टम
कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर के डाटा सेंटर से राजधानी के सभी पार्किंग एरिया को भी जोड़ा जाएगा। लोगों को यह पता चलेगा कि जिस एरिया में वे जा रहे हैं, वहां के पार्किग एरिया में वाहन रखने के लिए जगह है अथवा नहीं।

होंगी इन एक्टिविटीज की मॉनिटरिंग

- ट्रैफि क मैनेजमेंट सिस्टम

- रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन

-ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्जिनेशन

-स्पीड वॉयलेशन डिटेक्शन सिस्टम

- स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम

-एनवायरमेंटल सेंसर

- फ्री वाई-फाई सिस्टम

-सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम

- पब्लिक एड्रेस सिस्टम

- इमरजेंसी कॉल बॉक्स

-स्ट्रीट लाइट सिस्टम