-फायर ब्रिगेड ऑफिस का अब नहीं लगाना होगा चक्कर, घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं एनओसी

-जुगाड़ और दौड़-भाग करने की नहीं उठानी होगी जहमत

अक्सर अपार्टमेंट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, गेस्ट हाउस, लाज व होटल्स-रेस्टूरेंट्स सहित बड़े दुकान, गोदाम की फायर एनओसी पाने के लिए खूब फजीहत होती है। कुछ दिन के प्रॉसेस को महीनों तक खींच दिया जाता है और आवेदनकर्ता फायर ब्रिगेड से लेकर अन्य विभागों का चक्कर ही लगाता रहता है। लेकिन अब कॉमर्शियल प्लेस वालों को फायर एनओसी पाने के लिए फायर ब्रिगेड कार्यालय का बार-बार चक्कर नहीं लगाना होगा। बहुत जुगाड़ और दौड़-भाग करने की भी जरूरत नहीं है। अब एनओसी को घर बैठे ही प्राप्त किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन में हो रही दिक्कत को देखते हुए फायर सर्विस ने पैटर्न बदलते हुए फायर से संबंधित परमिशन को ऑनलाइन कर दिया है। यूपी फायर सर्विस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

मिलेगी पल-पल की इंफॉरमेशन

ऑनलाइन आवेदनकर्ताओं को समय-समय पर अपडेट भी किया जाएगा। आवेदन देने के दौरान दर्ज मोबाइल नंबर पर एसएमएस के थ्रू यह जानकारी भी दी जाएगी कि फाइल किस विभाग में कहां पहुंची है। कब तक एनओसी मिलने की उम्मीद जैसी कई सूचनाएं घर बैठे हासिल हो सकेगी। पहले था कि खुद जाकर विभागों में आवेदनकर्ताओं को एनओसी से जुड़ी सूचनाएं प्राप्त करनी होती थी। लेकिन अब ऐसे तमाम दिक्कतों से छुटकारा मिल गया है।

पारदर्शी तरीके से होगी एनओसी

पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के चलते बनारस में वीवीआईपी दौरा अधिक ही रहता है। अधिक समय तो अधिकारियों की वीवीआईपी ड्यूटी देने में ही निकल जाती है। जिसकी वजह से आवेदनकर्ताओं को एनओसी पाने में दो से चार माह तक लग जाते हैं। फायर ब्रिगेड का दावा है कि ऑनलाइन व्यवस्था होने से हर किसी को आसानी होगी। पारदर्शी तरीके से एनओसी जारी होगी।

फायर एनओसी अब ऑनलाइन ही दी जा रही है। घर बैठे आवेदन करने से लेकर एनओसी पाने तक की व्यवस्था आसान कर दी गई है।

अनिमेष सिंह, चीफ फायर ऑफिसर