- सीबीएसई ने ऑनलाइन डाला है एसए वन और टू का सलेबस और मैटीरियल

- ऑडियो टै्रक्स, वर्कशीट्स मार्कशीट के भी देख सकेंगे सैंपल, लैंग्वेज एक्टिविटी की प्रैक्टिस भी होगी

MEERUT: सीबीएसई ने अब ऑनलाइन एग्जाम प्रिपरेशन का पिटारा खोल दिया है। ऑनलाइन वेबसाइट पर एग्जाम की तैयारी से लेकर टीचर्स की मार्किंग करने तक की पूरी जानकारी अब वेब पोर्टल पर डाली जा रही है। एएसएल गैलरी के माध्यम से स्कूलों में होने वाले क्लास 9 से 12 तक के एसए वन और एसए टू के एग्जाम कराने में काफी मदद मिलेगी। सीबीएसई का दावा है कि यह वेबसाइट टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों के लिए ही फायदेमंद है।

क्या उद्देश्य है वेबसाइट का

सीबीएसई के इस सर्कुलर का उद्देश्य टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों को ही लाभ पहुंचाना है। इस वेबसाइट में जहां स्टूडेंट्स को एसए वन और एसए टू एग्जाम में आने वाले सिलेबस की जानकारी मिलेगी। वहीं टीचर्स को मा‌र्क्सशीट, वर्कशीट और ऑडियो टै्रक बनाने की भी पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा टीचर्स को पता लग जाएगा कि आखिर किस तरह से उन्हें रिजल्ट तैयार करना है। यह सभी सीबीएसई ने अपनी एएसएल यानि असेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग स्किल्स गैलरी में डाला है। जो सीबीएसई की ही वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

ऐसे मिलेगी हेल्प

सीबीएसई ने क्लास 9 से लेकर 11 तक की क्लास में होने वाले स्पीकिंग असेसमेंट वन और स्पीकिंग असेसमेंट टू का पूरा सिलेबस और स्टडी मैटीरियल दिया हुआ है। वहीं पेपर कंटेंट, टॉपिक्स सहित हर सब्जेक्ट का सिलेबस और मैटिरीयल तक ऑनलाइन कर दिया है। साथ ही कुछ सैम्पल पेपर भी डाल रखे हैं। ताकि स्टूडेंट्स को नॉलेज मिल जाए कि आखिरकार उन्हें किस तरह से और कहां से तैयारी करनी है। इसके अलावा अगर किसी सब्जेक्ट का स्टडी मैटीरियल भी देखना है, तो वो भी सीबीएसई ने इस साइट पर डाल दिया है।

टीचर्स को भी मिलेगी हेल्प

सीबीएसई इस गैलरी पर टीचर्स का भी ध्यान रखा है। एग्जाम में दिए जाने वाले गे्रड अवार्डिग की गाइडलाइन, प्रोजेक्ट अपडेट, वर्कशीट प्रिपरेशन करने का तरीका, ट्रेनिंग कैलेंडर, मार्कशीट और मार्किंग का तरीका यह सभी डाला है। इसके जरिए टीचर्स नंबर देने से लेकर एग्जाम संबंधित हर तरह की नॉलेज ले पाएंगे। टीचर्स को यह भी पता लग जाएगा कि आखिरकार उन्हें ग्रेडिंग सिस्टम को किस तरह से लागू करना है। वहीं क्वेश्चन एंड टॉपिक, टीचिंग टिप्स, क्लास में होने वाली एक्टिविटी के जरिए कैसे स्टडी में इंट्रस्ट ला सकते हैं। इस तरह की भी पूरी जानकारी इस साइट पर जारी की गई है।

यह है वेबसाइट

www.cbseacdemic.in

or aslcorner.in

सीबीएसई की यह गैलरी बेहद लाभदायक साबित होने वाली है। यहां स्टूडेंट्स व टीचर्स दोनों की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिलने वाला है।

-दीपा नागर, टीचर, ट्रांसलेम स्कूल

सीबीएसई की इस गैलरी को बेहद पसंद किया जाएगा, क्योंकि यह बेहद लाभदायक गैलरी साबित होने वाली है।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर