- निगम उस प्लॉट को कब्जे में लेकर करेगी कार्रवाई

- प्रॉपर्टी टैक्स रिटर्न भरने के लिए हर एरिया के बूथ से ले सकते हैं मदद

- जरूरी नहीं कि पुरानी टैक्स ही सही हो, अगर अधिक भर दिया है तो फिर अगले साल लौटाया जाएगा

PATNA : अगर आप प्रॉपर्टी टैक्स रिटर्न भरते समय अपने कैंपस के खाली जमीन का एसेसमेंट नहीं करते हैं तो फिर वह जमीन आपके हाथ से निकल भी सकती है। क्योंकि फिर उस प्लाट पर निगम का अधिकार हो सकता है, इसलिए अपनी प्रॉपर्टी के खाली पड़े जमीन का भी असेसमेंट कर आपको भेजना होगा। जानकारी हो कि पटना नगर निगम ने अपने टैक्स होल्डर को लेकर प्रॉपर्टी रिटर्न भरने और सेल्फ एसेसमेंट कर होल्डिंग टैक्स भरने के लिए कहा, साथ ही यह भी जानकारी दी कि अब नगर निगम खाली जमीन का भी टैक्स लेने जा रहा है। इस वजह से कई जगहों से प्रॉपर्टी रिटर्न टैक्स भरने के दौरान खाली प्लॉट को छोड़ दिया जा रहा है, ताकि कम से कम होल्डिंग टैक्स लगे। इसकी सूचना मिलने के साथ ही अब नगर निगम ऐसे प्लाट के असेसमेंट पर नजर रख रही है। और इसके लिए भी अभियान चलाने की बात की जा रही है। साथ ही लोगों को अवेयर भी किया जा रहा है, क्योंकि अगर खाली जमीन का एसेसमेंट नहीं करते हैं या कम करते हैं तो ऐसे होल्डिंग टैक्स ऑनर पर परेशानी जल्द ही आने वाली है।

घट-बढ़ सकता है होल्डिंग टैक्स

इन दिनों होल्डिंग टैक्स को लेकर असेसमेंट कर रहे लोगों को एक साथ कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही है और इसको लेकर वो तमाम सर्किल और नगर निगम की मेन बिल्डिंग और ऑफिसर के ऑफिस के चक्कर लगाने में लगे हैं, क्योंकि होल्डिंग टैक्स भरते समय इनका रेट अधिक आ रहा है। नगर निगम की दफ्तर पहुंची राजेंद्र नगर की महिला आशा सिन्हा ने बताया कि कई सालों से होल्डिंग टैक्स पेड कर रही है। लेकिन सेल्फ एसेसमेंट के बाद रेट काफी अधिक लग रहा है। वहीं इस संबंध में निगम के ऑफिसर्स ने बताया कि रेट को लेकर कहीं कोई कंफ्यूजन नहीं है। क्योंकि सेल्फ एसेसमेंट के साथ ही अब प्रोपर्टी टैक्स उस हिसाब से लग रहा है। इस दौरान अगर अधिक बिलिंग होती है तो फिर अगले साल के रिटर्न के दौरान वो माइनस हो जाएगा।

प्रॉपर्टी टैक्स रिटर्न भरते समय रखें ख्याल

- अपना सेल्फ असेसमेंट ऑन लाइन भर सकते हैं

- इस दौरान अपने एरिया के साइबर कैफे से भी फॉर्म भरवा सकते हैं

- सेल्फ असेसमेंट के दौरान खाली प्रोपर्टी की भी सूचना दें

- टैक्स जिस हिसाब से फीड किया गया है उसी हिसाब से दें

- रिटर्न भरने के बाद जो पर्ची आता है उसे सर्किल ऑफिस में जाकर जमा करें

- खुद जाएं, नौकर या फिर साथी के हाथों रिसीव करवाने से प्राब्लम बढ़ सकती है

- अगर अधिक बिलिंग होती है तो उसके लिए एक अप्लीकेशन सर्किल ऑफिस को दें और अगले साल के एसेसमेंट में उसे कंपनसिएट कर दिया जाएगा। इसके लिए अधिक परेशान न हों।