- दो लेवल पर होगी प्रतियोगिता, जीतने वाले को मिलेगा 25 हजार का इनाम

PATNA : छह से अठारह साल तक के स्टूडेंट को क्रिएटिविटी और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए साइंस व मैथ क्वीज कांपटीशन का आयोजन सीबीएसई की ओर से किया जाएगा। एक्सप्रेशन सिरीज के तहत यह तीसरा सिरीज होगा। इस बार आयोजित होने वाले एक्सप्रेशन सीरिज की थीम 'हैबिटेट' रखी गई है।

दो लेवल पर होगा कांपटीशन

स्कूल लेवल पर चुने गए छात्र हीं ख्ख् सिंतबर को होने वाले ऑनलाइन क्वीज कांपीटिशन में हिस्सा लेंगे। सीबीएसई ने अपने से एफिलिएटेड सभी स्कूलों को यह कांपीटिशन आयोजित करने को कहा गया है। कांपीटिशन के लिए स्टूडेंट को तीन ग्रुप में बांटा गया है। प्राइमरी ग्रुप में क्लास वन से फिफ्थ तक के स्टूडेंट और मिडिल में क्लास सिक्स से एटर्थ तक के स्टूडेंट शामिल होंगे और सेकेंडरी में क्लास नाइंथ से ट्वेल्थ तक के स्टूडेंट हिस्सा लेंगे। कांपीटिशन हर महीने के पहले सप्ताह में बोर्ड की ओर से दी गई थीम पर ही होगा। कांपीटिशन में बेस्ट चुने गए स्टूडेंट को ख्,भ्00 का इनाम दिया जाएगा।

बोर्ड को देनी होगी जानकारी

स्कूल बेस्ड कांपीटिशन में फ‌र्स्ट और सकेंड आए स्टूडेंट को ही ऑनलाइन कांपीटिशन के लिए चयन किया जाएगा। स्कूल बेस्ड काम्पटीशन की रिपोर्ट, तीनों गु्रप में विजेता छात्रों के नाम , इवेंट के दो फोटो स्कूल प्रशासन को ख्00 शब्दों में सीबीएसई के साइट पर क्ब् - क्भ् सिंतबर को शाम भ् बजे तक सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड करना है। बोर्ड की ओर से आयोजित सेकेंड लेवल की ऑनलाइन प्रतियोगिता में फ‌र्स्ट लेवल पर सभी चयनित छात्रों को यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। स्टूडेंट से क्विज व भ्0 मल्टीपल चॉवइस प्रश्न पूछे जाएंगे। क्वीज में कोई निगेटिव मार्किंग नही है। सवाल को बदलने का विकल्प नहीं मिलेगा।