- जमकर हुई ऑनलाइन शॉपिंग, वहीं क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का भी जमकर यूज

- पेमेंट वॉलेट का भी खूब हुआ इस्तेमाल

GORAKHPUR: नोट बंद हो जाने के बाद हाहाकार सा मच गया. हर कोई सिर्फ नोट बदलने की जुगत में लगा रहा. हाई डिनॉमिशन नोट की शॉर्टेज की वजह से मार्केट भी सुनसान पड़ी रहीं. मार्केट तो खुले, लेकिन इस दौरान लोग शॉपिंग के लिए मार्केट में पहुंचे ही नहीं. नोट के बंद होने की वजह से छाए इस सन्नाटे के बीच ई-कॉमर्स एक ऐसा सेक्टर रहा, जहां बाजार गुलजार रहा. लोगों ने पास पैसा न होने के बाद भी जमकर शॉेपिंग की और जरूरत के साथ अपने मनचाहे सामान आॅर्डर किए.

खूब हुए ऑनलाइन ऑर्डर

दिन की शुरुआत के साथ ही लोग मार्केट में निकले, लेकिन लिमिटेड चेंज पैसा पास होने की वजह से पहले उन्होंने बैंक्स की राह पकड़ी. वहां एक्सचेंज लिमिट सिर्फ चार हजार होने की वजह से लोगों ने बहुत जरूरी चीजों के लिए ही पैसे खर्च किए. मगर जो चीज ऑनलाइन वेबसाइट्स पर आसानी से मुहैया थी, लोगों ने उसे काफी तवज्जो दी. इससे उन्हें फायदा यह हुआ कि उन्हें कहीं भटकना नहीं पड़ा.

खूब हुआ फायदा

ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर मौजूद आइटम्स भी लोगों को खूब पसंद आए. ऑनलाइन मोड में हुए ट्रांजेक्शन से लोगों को काफी फायदा भी हुआ. एक तो उन्हें एक जगह बैठकर अपनी पसंदीदा चीजें ठोक-बजाकर खरीदीं. वहीं ऑनलाइन मोड में मिल रहे अट्रैक्टिव डिस्काउंट का भी उन्हें खूब फायदा मिला. सबसे ज्यादा लोगों ने मोबाइल और ई-वॉलेट का इस्तेमाल किया, जिससे लोगों को अलग से टैक्स और एक्स्ट्रा पैसे भी नहीं अदा करने पड़े.

वर्जन

मार्केट में 500 और 1000 रुपए के नोट एक्सेप्ट नहीं किए जा रहे हैं. इससे काफी परेशानी हो रही है. इस परेशानी से बचने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट का सहारा लिया. जहां ऑनलाइन पेमेंट कर आसानी से सामान चूज कर लिए. कल तक सामान मिल भी जाएगा.

-मो. असलम, बिजनेसमैन

500 और हजार का नोट बंद होने से दिक्कत तो हुई, लेकिन इसके ऑप्शन के तौर पर ई-कॉमर्स वेबसाइट्स ने काफी राहत दी. बस मोबाइल से सभी जरूरी चीजों के ऑर्डर दे दिए हैं, जो एक-दो दिन में घर तक पहुंच जाएंगे.

- शोभित श्रीवास्तव, प्रोफेशनल