- राशन की सब्सिडी के लिए डीएसओ कार्यालय की मेल पर भेज सकते हैं दस्तावेज

- 10 अक्टूबर तक डिटेल भेजने की डेडलाइन, 1 नवंबर से सीधे खाते में आएगी सब्सिडी

DEHRADUN: राशन की सब्सिडी पाने के लिए अब आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने के लिए जिला पूर्ति विभाग ने जीमेल आईडी जारी कर 10 अक्टूबर तक डिटेल भेजने की डेडलाइन तय की है। गौर हो कि राज्य खाद्य योजना, अंत्योदय योजना व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्डो के तहत मिलने वाली राशन की सब्सिडी अब उपभोक्ताओं को सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

3 लाख 70 हजार कार्ड धारक

राशन कार्ड की सब्सिडी को बैंक खाते में भेजने के लिए जिला पूर्ति विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। विभाग ने सभी कार्ड धारकों को बैंक एकाउंट नम्बर, बैंक शाखा का नाम, आईएफसी कोड आधार से लिंक करने के लिए पूरी डिटेल मांगी है। जिसके लिए राशन डीलर और जिला पूर्ति विभाग में 10 अक्टूबर तक सभी कागजात की फोटो कॉपी मांगी है। विभाग का दावा है कि अगर आप ऑफिस के चक्कर से बचना चाहते हैं तो सीधे dso.dun@gmail.com पर सभी कागज क्0 अक्टूबर तक अपलोड कर सकते हैं। डीएसओ विपिन कुमार ने बताया कि राज्य खाद्य योजनाए अंत्योदय योजना व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्डों के तहत मिलने वाली राशन की सब्सिडी अब उपभोक्ताओं को सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी। इसके लिए क्0 अक्टूबर तक का समय तय किया जाएगा। इस कारण उपभोक्ताओं से बैंक खाता संख्या, बैंक शाखा का नाम, आईएफएस, कोड, मोबाइल नंबर लिया जा रहा है। उपभोक्ता ये दस्तावेज अपने राशन डीलर जिला पूर्ति कार्यालय, संबंधित क्षेत्रीय निरीक्षक या जिला पूर्ति अधिकारी के पास जमा कर सकते हैं। राजधानी में करीब फ् लाख 70 हजार कार्ड धारक हैं, जिसमें से क् लाख 70 हजार एपीएल कार्ड धारक हैं। डीएसओ ने बताया कि क् नवंबर से सब्सिडी सीधे खाते में आएगी।

----------

सब्सिडी पाने के लिए जरूरी कागजात राशन डीलर या विभाग के पास जमा करना होगा। अगर आप घर बैठे आवेदन करना चाहते हैं तो डीएसओ ऑफिस की ईमेल पर दस्तावेजों की फोटो कॉपी अपलोड कर सकते हैं।

विपिन कुमार, डीएसओ।