-आईआरसीटीसी अपने सिस्टम को कर रहा अपग्रेड

-जल्द ही टूरिस्ट्स व एनआरआई अपने देश से ही टिकट का करा सकेंगे रिजर्वेशन

VARANASI

रेलवे ने न्यू ईयर पर फॉरेनर्स को नया गिफ्ट दिया है। इसके तहत इंडियन रेलवे की ट्रेन्स में दूसरे देशों के लोग भी अब जल्द ही अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का यूज करके फॉरेन में देश में बैठे-बैठे रेल टिकट का रिजर्वेशन करा सकेंगे। इससे देश के विभिन्न डेस्टिनेशंस पर आने वाले टूरिस्ट्स को काफी सहूलियत होगी। इसमें बनारस सबसे ऊपर है। यहां पूरे साल टूरिस्ट्स का आना जाना रहता है। फिलहाल आईआरसीटीसी इसको लेकर अपनी वेबसाइट में तेजी से काम कर रहा है। जल्द ही यह फंक्शन में आ जाएगा। तब दुनिया के किसी कोने में बैठा टूरिस्ट इंडियन रेलवे की ट्रेन्स में रिजर्वेशन करा सकेगा।

तब नहीं काटना होगा चक्कर

आईआरसीटीसी के चीफ रीजनल मैनेजर अश्रि्वनी श्रीवास्तव के अनुसार प्रेजेंट टाइम में फॉरेनर्स व एनआरआई को रेलवे टिकट का रिजर्वेशन कराने के लिए संबंधित स्टेशन के काउंटर पर जाना होता है। वह ऑनलाइन रिजर्वेशन नहीं करा पाता। इससे उन्हें बहुत प्रॉब्लम होती है। आईआरसीटीसी के इस अपग्रेडेशन के बाद फॉरेनर्स व एनआरआई को टिकट के रिजर्वेशन के लिए काउंटर का चक्कर नहीं काटना होगा।

टूर ऑपरेटर उठाते हैं फायदा

उन्होंने बताया कि दुनिया भर से भारत आने वाले टूरिस्ट्स वर्तमान समय में टूर ऑपरेटर्स के थ्रू अपने टिकटों का रिजर्वेशन कराते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। डिपार्टमेंट का सिस्टम अपग्रेड होने के बाद वे चाहें तो खुद भी अपना रिजर्वेशन आसानी से घर बैठे कर सकेंगे। उन्हें टूर ऑपरेटर की आवश्यकता नहीं होगी।

फुलफ्रूफ होगा सिस्टम

सीआरएम के मुताबिक बहुत पहले यह फैसिलिटी अवेलेबल थी, लेकिन क्रेडिट कार्ड के मिसयूज का मामला सामने आने के बाद इसे वापस ले लिया गया था। उन्होंने बताया कि नये सिस्टम में फुलप्रूफ रिजर्वेशन करने और मिसयूज को रोकने का पूरा ध्यान दिया गया है। उम्मीद है कि इससे भारत में आने का प्लैन बनाने वाले टूरिस्ट को आसानी से रेल टिकट मिल जाएगा।

विदेशियों को रिजर्वेशन कराने की सुविधा अवेलेबल कराने के लिए आईआरसीटीसी अपने सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है। आने वाले दिनों में फॉरेनर्स व एनआरआई इसका यूज करने लगेंगे।

एके मनोचा, चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर, आईआरसीटीसी