- एटीएम में कैश लिमिट बढ़ी, लेकिन 100 की नोट की चाह रखने वालों ने छोड़ा एटीएम

- दुकानों पर नोट न एक्सेप्ट करने से 2000 की नोट से किनारा

GORAKHPUR: बैंक्स में त्राहिमाम, हर ओर सिर्फ नोट पाने के लिए जद्दोजहद करते लोग, एटीएम में भी लंबी कतार, पिछले 12 दिनों से दिख रहा यह नजारा रविवार को कुछ अलग था। बैंक्स की बंदी और एटीएम में नोट होने के बाद भी लोग कतारों में नहीं नजर आ रहे थे। इसकी अहम वजह कुछ और नहीं बल्कि 2 हजार की कैश विथड्रॉल लिमिट और 2 हजार के नोट थे। एटीएम में बड़े नोट पड़ने के बाद अपने आप ही एटीएम के बाहर लगने वाली कतार छोटी हो गई, जिसे बहुत जरूरत थी, सिर्फ वही 2000 के नोट निकालता नजर आया। इस वजह से लोगों को एक बार फिर थोड़ा परेशानी का सामना करना पड़ा।

छोटे नोट की शॉर्टेज ने एक बार फिर बैंक्स के साथ आम आदमी की परेशानी बढ़ा दी है। लोग सौ रुपए का नोट लेने के लिए परेशान हैं। वहीं, 2 हजार के नोट ईजली अवेलबल होने के बाद भी कोई उन्हें पूछ नहीं रहा है। रविवार को जब लोग छोटी लाइन देखकर एटीएम पहुंचे तो बड़े नोट के डिस्पेंस होने की सूचना मिलते ही फौरन वापस हो लिए। वहीं कुछ जिन्होंने यह पता करने की जहमत नहीं की, उन्हें मजबूरी में नोट लेना पड़ा। इसमें कुछ लोग ऐसे भी नजर आए, जो लाइन में लगने के बाद भी बगैर पैसा निकाले ही वापस हो लिए।

नहीं ले रहे हैं बड़े नोट

दो हजार का नोट लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। छोटे दुकानदार और फुटकर व्यवसायी फुटकर न होने का हवाला देकर 2000 का नोट लेने से इनकार कर रहे हैं। वहीं अगर इसे एक्सेप्ट भी कर रहे हैं, तो कस्टमर्स को उनकी शॉप्स से 1600-1800 का सामान ले रहे हैं। ऐसे में लोग अपनी तमाम जरूरत के सामान एक बाहर ही लेने के लिए निकल रहे हैं, वहीं अगर उन्हें कोई छिटपुट सामान लेना है और वह बहुत जरूरी नहीं है, तो वह उसे अवॉयड कर जा रहे हैं।

बैंक्स की बढ़ेगी परेशानी

एटीएम में दो हजार के नोट मिलने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं, अगर एटीएम में 100 के नोट नहीं मिलते हैं, तो इससे बैंक्स में लंबी कतार लगना तय है। एक्सप‌र्ट्स की मानें तो ऐसी कंडीशन में बैंक्स को डिपॉजिट और कैश देने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वहीं, जब तक 500 के नए नोट एटीएम से डिस्पेंस नहीं होते, तब तक इस परेशानी से निजात मिलने में काफी मुश्किल होगी। अगर 500 के नोट मिलने लगते हैं, तो इससे लोगों को छुट्टा मिलने भी आसानी होगी। वहीं 2000 का नोट लेकर भी उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

पैडलेगंज स्थित एटीएम पर गया था। वहां छोटी लाइन देखी तो वहीं लग गया। जब पैसा निकाला तो 2000 का नोट निकला। पहले मैं खुश हुआ कि पैसा मिल गया है, लेकिन जब दो-तीन दुकानों पर सामान लेने पहुंचा और वहां से लौटा दिया गया, तब मुझे समझ में आया कि मैंने 2000 का नोट लेकर गलती कर दी।

- दीपक कुमार, प्रोफेशनल

खूनीपुर एसबीआई से पैसा निकाला था, वहां पर 2000 के नोट भरे गए हैं। इससे लोगों को काफी राहत तो मिलेगी। लेकिन 500 का नोट न होने से ज्यादातर दुकानदार पैसा नहीं ले रहे हैं, अगर ले भी रहे हैं तो वह 16-1700 का सामान लेने की बात कर रहे हैं। वहीं, दूसरे ऑप्शन के तौर पर वह पुरानी 500 की नोट दे रहे हैं, इससे काफी परेशानी हुई है।

- शारिक कदर, प्राइवेट जॉब