RANCHI : बायोमीट्रिक सिस्टम से हाजिरी बनाने के लिए निबंधित राज्य के तकरीबन 51 हजार कर्मचारियों में से महज आठ हजार कर्मचारी ही अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। इससे नाराज मुख्य सचिव राजीव गौबा ने इस पद्धति से शत प्रतिशत हाजिरी सुनिश्चित करने का निर्देश विभागीय सचिवों को दिया है। उन्होंने इस पद्धति से वंचित प्रमंडलों, जिलों और अनुमंडलों में स्चिात कार्यालयों में दो महीने के अंदर यह सुविचा बहाल करने का निर्देश दिया है।

उपकरण करा दिए गए हैं उपलब्ध

मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से मुख्य सचिव ने कहा है कि राज्य के 300 उच्च विद्यालयों तथा 188 अस्पतालों में बायोमीट्रिक्स प्रणाली से उपस्थिति दर्ज कराने के लिए उपकरण उपलब्ध कराए गये हैं, इसके बावजूद इसका इस्तेमाल नहीं होना चिंताजनक है। बायोमीट्रिक्स प्रणाली से बनाई जा रही उपस्थिति की मानिट¨रग के लिए आईटी विभाग में कोषांग का गठन होगा। विभाग के प्रधान सचिव प्रतिदिन कार्यालयों का औचक रूप से चयन कर वहां की उपस्थिति की आनलाइन मानिट¨रग करेंगे।

रणधीर सिंह मसले पर विपक्ष का वॉक आउट

कृषि, पशुपालन तथा वन एवं पर्यावरण के बजट के विरुद्ध कटौती प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंगलवार को सरकार का जवाब आने से पहले ही विपक्षी दलों ने सदन का वॉक आउट किया। सबसे पहले नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने सत्ता पक्ष पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कृषि व पशुपालन मंत्री रणधीर कुमार सिंह के दल बदलकर सत्ता पक्ष में शामिल होने का आरोप लगाते हुए उनके द्वारा सरकार का जवाब दिए जाने का विरोध किया। कहा कि रणधीर सिंह सचा पक्ष में हैं या विपक्ष में यह अभी तय ही नहीं हुआ है। ऐसे में आसन द्वारा उनके बजाए किसी दूसरे मंत्री को सरकार का पक्ष रखने के लिए अधिकृत किया जाए।