बाकी सब स्वाधीनता दिवस पर आजादी का जश्न मनाने में जुटे थे

ज्वैलरी शॉप से निकाल ले गए एक करोड़ से अधिक की ज्वैलरी

जानसेनगंज चौराहे के पास स्थित ज्वैलरी शॉप में सेंध मारी से हड़कंप

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: जी हां, पूरा देश आजादी के जश्न में जुटा था. नौकरीपेशा आउटिंग पर निकले थे तो व्यापारी वर्ग भी दुकानें बंद कर परिवार के साथ समय बिताने के मूड में था. पुलिस विभाग भी परेड की तैयारी में जुटा था, लेकिन चोर ड्यूटी पर थे. तभी दो 14 अगस्त की रात से 16 की सुबह के बीच उन्होंने इत्मीनान से ज्वैलरी शॉप से करोड़ों की ज्वैलरी पार कर दी और किसी को भनक तक नहीं लगी. उन्होंने ये कारनामा तब किया जब दुकान एक होटल की बिल्डिंग में थी, जहां हर वक्त चहल-पहल रहती है. यही नहीं बिल्डिंग जानसेनगंज चौराहे के नजदीक है, जहां हर वक्त पुलिस तो तैनात रहती ही है, गश्ती दल भी हर आधे घंटे में यहां का चक्कर जरूर लगाता है. चोरों ने निशाना बनाया होटल वशिष्ठ की बिल्डिंग में स्थित भोला संस ज्वैलर्स की शॉप को. एक करोड़ की चोरी की जानकारी होते ही पुलिस अधिकारियों के होश उड़ गए. मौके पर एसएसपी, एसपी सिटी समेत कई पुलिस अधिकारी पहुंचे. डॉग स्क्वॉयड और फोरेंसिक टीम ने भी साक्ष्य जुटाए. सीसीटीवी फुटेज में एक चोर की तस्वीर कैद हुई है. पुलिस उसकी पहचान का प्रयास कर रही है.

11.30 बजे दुकान खोलने पहुंचे

कोतवाली थाना क्षेत्र के जानसेनगंज मोहल्ले के सुनील वर्मा की होटल वशिष्ठ की बिल्डिंग में भोला संस ज्वैलर्स के नाम से दुकान है. मंगलवार की रात वे दुकान बंद कर घर चले गए. बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के कारण दुकान नहीं खुली. गुरुवार सुबह करीब 11.30 बजे सुनील दुकान पहुंचे और शटर खोला तो भीतर की हालत देख उनके होश उड़ गए. दुकान के अंदर रखे सोने व चांदी के जेवरात गायब थे. कैशबॉक्स व रैक टूटे थे. दीवार में करीब ढाई फिट का छेद नजर आ रहा था. कुछ ही देर में वहां दुकानदारों की भीड़ जमा हो गई. खबर पाकर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची. एक करोड़ की चोरी की जानकारी होते ही पुलिस अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए. एसएसपी नितिन तिवारी, एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव, सीओ, इंस्पेक्टर, क्राइम ब्रांच की टीम मौके पर पहुंची. छानबीन में दुकान के बगल वाली जर्जर बिल्डिंग में सेंध लगा मिला. वहां से जैक, ड्रिल मशीन, गदाला व खाने-पीने का सामान भी बरामद हुआ.

चार बजे भोर में घुसा था चोर

दुकान में लगी सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि 15 अगस्त की भोर में चार बजे एक चोर भीतर दाखिल हुआ. इसके बाद वह जेवरात निकालकर दीवार के छेद से किसी को पकड़ा रहा है. चोर कोई जल्दबाजी नहीं कर रहा था. ऐसे में माना जा रहा है कि उसे किसी तरह का डर नहीं था. सुबह पांच बजकर 50 मिनट पर चोर बाहर निकला है. यानी करीब दो घंटे में चोरों ने इत्मीनान से एक करोड़ का माल समेटा और आसानी से फरार हो गए. पुलिस का यह भी मानना है कि घटना से पहले कायदे से रेकी की गई थी.

चौराहे पर तैनात रहती है पुलिस

जानसेनगंज चौराहे पर दिन हो या रात भीड़भाड़ रहती है. सिविल लाइंस, रेलवे स्टेशन, रामबाग और चौक की तरफ जाने का ये मेन रास्ता है. व्यस्ततम इलाका होने के कारण चौराहे पर लगभग हर वक्त पुलिस की तैनाती रहती है. रात में पेट्रोलिंग व चेकिंग भी होती है. इसके बावजूद चौराहे से महज 20 कदम दूर एक करोड़ की चोरी से पुलिस की सक्रियता पर सवाल उठ रहे हैं.

14

अगस्त को पूरे दिन खुली थी दुकान

15

को स्वतंत्रता दिवस अवकाश के कारण बंद रही

16

अगस्त को सुबह दुकान खोली गई तो पूरी ज्वैलरी थी गायब

-तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर चोरों की तलाश की जा रही है. सीसीटीवी फुटेज में दिखे चोर की पहचान का प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही चोरों को पकड़कर मामले का खुलासा किया जाएगा.

रविंद्र सिंह, इंस्पेक्टर कोतवाली