- बिजली समस्या से उपभोक्ता परेशान, नहीं हो रही कोई सुनवाई

- ग्रामीण क्षेत्रों में 10 घंटे की आपूर्ति के आदेश बेअसर

UNNAO: बदहाल बिजली व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री का आदेश भी नवाबगंज विद्युत उपकेंद्र पर बेअसर है। नियमों के तहत बिजली आपूर्ति की समय सारणी में महज 10 घंटे की विद्युत आपूर्ति 24 घंटे में विद्युत उपकेंद्र नवाबगंज से जुड़े़ पांच फीडरो को मिलनी है, लेकिन वह कब और कैसे मिलेगा पता नहीं। इतना जरूर है कि कागजों पर इसकी औपचारिकता पूरी की जा रही है। जबकि हकीकत में महज 2 से 3 घंटे की बिजली आपूर्ति बमुश्किल लोगों को मिल रही है। उसमें भी लो वोल्टेज की समस्या बनी रहती है।

25 हजार उपभोक्ता

नवाबगंज फीडर, बनी फीडर, नवई फीडर, अजगैन फीडर एवं विश्वबैंक फीडर सहित कुल पांच फीडर हैं जिन्हें नवाबगंज विद्युत उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति मिलती है। करीब 50 किमी। की क्षेत्र में करीब 25 हजार उपभोक्ता हैं, लेकिन एक भी विद्युत उपभोक्ता ऐसा नहीं जो यह कह सके उन्हें नये नियमों के तहत 10 घंटे की आपूर्ति मिल रही है। उल्टे दो तीन घंटे मिलने वाली बिजली आपूर्ति पर लो वोल्टेज की समस्या आपूर्ति को बेमतलब साबित कर देती है। हालत यह है कि गांवो में बल्ब सिर्फ टिमटिमाते ही रहते हैं और पंखे चलते तक नहीं।

लोग हो रहे चिड़चिड़े

विद्युत उपकेंद्र नवाबगंज के उपभोक्ता राजू त्रिपाठी का कहना है कि क्षेत्र में बिजली समस्या इतनी विकराल है कि घर पहुंचते ही महिलाचें बच्चों में चिड़चिड़ापन बना रहता है। गर्मी से लोग बेहाल हैं। शिवदीप सिंह कहते हैं कि वोल्टेज इतना लो होता है कि घर के इलेक्ट्रानिक उपकरण शो पीस बनकर रह गये हैं। गर्मी से निजात न मिलने से मानसिक चिड़चिड़ापन बना रहता है।

'' फ्रीकवेंसी कम आ रही है इस कारण से लो वोल्टेज की समस्या है। फीडरो पर लोड ज्यादा होने से बार-बार लाइट ट्रिप हो रही है। ''

- अर¨वद कुमार, अवर अभियंता, नवाबगंज उपकेंद्र