- प्रोफेशनल कोर्सेज के दो संस्थानों का एग्जाम करेगी आयोजित

- बाकी सभी कोर्स श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी में हो चुके हैं ट्रांसफर

- दून के दो संस्थानों ने हाई कोर्ट का खटखटाया था दरवाजा

- कोर्ट के आदेशों के मुताबिक यूटीयू को कराने होंगे एग्जाम

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: उत्तराखंड में प्रोफेशनल (व्यवसायिक) कोर्स संचालित करने वाले संस्थानों के एग्जाम दो-दो यूनिवर्सिटी कराएंगी। एक ओर जहां प्रदेश के तमाम प्रोफेशनल कोर्सेज श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी में शिफ्ट हो चुके हैं, वहीं दो संस्थान ऐसे भी हैं जिनमें उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूटीयू) द्वारा एग्जाम आयोजित किए जाएंगे। संस्थानों द्वारा हाई कोर्ट में मामले को लेकर जाने के बाद कोर्ट ने यूटीयू को इन संस्थानों के एग्जाम कराने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में इस साल भी यूटीयू को प्रोफेशनल कोर्स के एग्जाम की फजीहत झेलनी पड़ेगा।

पहले यूटीयू कराती थी संचालित

बीते साल तक प्रोफेशनल कोर्स यूटीयू से संचालित होते थे। इनका एग्जाम भी टेक्निकल यूनिवर्सिटी का ही जिम्मा होता था। लेकिन साल ख्0क्म्-क्7 एकेडमिक सेशन के लिए सरकार ने प्रदेश के फ्म् प्रोफेशनल कॉलेजों को श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर कर दिया था। सरकार ने यह फैसला राज्यपाल की पहल के बाद लिया। दरअसल मामले में राज्यपाल कुलपतियों की बैठक में भी कई बार प्रोफेशनल कॉलेजों को श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी से अटैच करने के निर्देश दे चुके थे। लेकिन इसके बाद भी फैसले पर कार्रवाई नहीं हुई थी। हालांकि इसे लेकर सेशन की शुरुआत में ही सरकार ने संस्थानों को यूटीयू से हटाकर श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी से संबद्ध कर दिए थे। यूटीयू से हटाए गए फ्म् संस्थानों की जिम्मेदारी मिलने के बाद श्री देव सुमन अब करीब क्भ्0 संस्थानों के व्यवसायिक कोर्स के एग्जाम कंडक्ट करेगा।

दो संस्थानों के अलग होंगे एग्जाम

सरकार के फैसले को देहरादून के कुकरेजा इंस्टीट्यूट और श्री देव भूमि इंस्टीट्यूट ने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। जिसके क्रम में अब हाईकोर्ट ने फैसला करते हुए इस साल यूटीयू को ही दोनों संस्थानों के एग्जाम की जिम्मेदारी दे दी है। ऐसे में जहां एक ओर यूनिवर्सिटी अपने बाकी संस्थानों और कोर्सेज के लिए एग्जाम आयोजित करेगी। वहीं, मात्र दो संस्थानों के अलग से एग्जाम कराने की फजीहत भी झेलेगी।

यह हैं प्रमुख व्यवसायिक कोर्स

बीबीए, बीएससी आईटी, बीसीए, मास कम्युनिकेशन, बायो टेक्नोलॉजी आदि।

-------------

प्रोफेशनल कोर्स श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी को ट्रांसफर कर दिए गए हैं। इस साल से वही एग्जाम कंडक्ट कराएंगे। दो संस्थान छात्र हितों के हवाला देते हुए हाई कोर्ट गए थे। हाई कोर्ट ने इन दो संस्थानों के छात्रों की परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं। आदेश के अनुपालन में श्री देवभूमि इंस्टीट्यूट और कुकरेजा इंस्टीट्यूट के एग्जाम उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी द्वारा ही कराया जाएंगे।

------- प्रो। पीके गर्ग, वाइस चांसलर, यूटीयू।