RANCHI: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन(एसएससी)की ओर से आयोजित स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी की परीक्षा देने आए कैंडिडेट्स ने रविवार को कैंब्रियन स्कूल में जमकर हंगामा किया। बताया कि आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर सिर्फ यूआइडी कार्ड को ही वैलिड किया गया था। जो कैंडिडेट्स यूआइडी का फोटो कॉपी लेकर आए थे, उन्हें एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी गई। कॉलेज के आई कार्ड को भी नहीं माना गया। इससे परीक्षार्थियों का गुस्सा फूट पड़ा और सभी ने मिल कर जमकर हंगामा कर दिया। हंगामा पहले सेशन की परीक्षा में हुआ। पहले सेशन की परीक्षा सुबह क्0 बजे से दोपहर क्ख् बजे तक हुई। इसके लिए सुबह 9.फ्0 बजे तक ही एंट्री की इजाजत थी।

दर्जनों परीक्षा से वंचित

एसएससी स्टेनोग्राफर रिटेन टेस्ट में कैंब्रियन स्कूल परीक्षा केंद्र से दो दर्जन से अधिक छात्र परीक्षा देने से वंचित हो गए। परीक्षा देने के लिए एंट्री गेट पर सिर्फ ओरिजिनल आधार कार्ड को ही वैलिड किया गया था, लिहाजा कई छात्रों के पास ओरिजनल आधार कार्ड नहीं था। छात्रों का आरोप है कि कॉलेज का आइडी प्रूफ भी नहीं माना गया।

सेकेंड सेशन में अनिवार्यता खत्म

परीक्षा दो सेशन में हुई। दोनों सेशन अलग अलग कैंडिडेट्स के लिए थे। हंगामा पहले सेशन में हुआ। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ख् बजे से शाम ब् बजे तक ली गई। दूसरे सेशन के लिए आयोजित परीक्षा के लिए दोपहर एक बजे से एंट्री शुरू कर दी गई थी। इसमें आधार कार्ड की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई थी।

पहली सीटिंग में घटे परीक्षार्थी

कैंब्रियन स्कूल सेंटर पर पहली सीटिंग में कैंडिडेट्स की संख्या सबसे कम रही। यहां पर परीक्षा के लिए दो सेंटर बनाए गए थे। दोनों ही सेंटर पर एक सीटिंग में अलग अलग से ब्फ्ख् छात्रों के लिए अरेंजमेंट किया गया था। पहली सीटिंग में सेंटर वन में क्फ्फ् छात्र प्रेजेंट हुए, जबकि दूसरी सीटिंग में क्म्फ् छात्र शामिल हुए। सेंटर टू की पहली सीटिंग में क्फ्क् और दूसरी सीटिंग में क्9म् परीक्षार्थी शामिल हुए। आधार कार्ड के कंफ्यूजन को लेकर पहली सीटिंग में परीक्षार्थियों की उपस्थिति सबसे कम रही। यानी कि पहली सीटिंग में सेंटर एक से ख्99 छात्र अनुपस्थित रहे। इस परीक्षा केंद्र से क्7ख्8 परीक्षार्थियों में से मात्र म्ख्फ् परीक्षार्थी ही शामिल हो सके।

रांची में थे क्9 सेंटर

एसएससी स्टेनग्राफर ग्रेड सी और डी की परीक्षा रांची के क्9 केंद्रों पर हुई। परीक्षा में करीब ख्0 हजार परीक्षार्थियों को बुलावा पत्र भेजा गया था, जिसमें करीब म्0 प्रतिशत परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा में शामिल होने के लिए अहर्ता इंटर पास थी। स्टेनोग्राफर के लिए फ‌र्स्ट फेज का रिटेन टेस्ट का आयोजन रविवार को किया गया था।

क्या कहते हैं अभ्यर्थी

परीक्षा में एंट्री के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया गया था, जिस वजह से मुझे परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं जाने दिया गया। मेरे पास कॉलेज की आईडी थी, लेकिन उसे नहीं माना।

अंजलि कुमारी

मैं 9.क्क् बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंच गई थी, लेकिन गेट बंद कर दिया गया था। गेट पर अधिकारी ने मुझे अंदर नहीं जाने दिया।

पूजा कुमारी

मैं टाइम पर परीक्षा केंद्र पहुंची थी, लेकिन आधार कार्ड नहीं था, जबकि दूसरी आईडी प्रूफ मेरे पास थी। आसपास कोई दुकान भी नहीं थी, जहां से आधार कार्ड को डाउनलोड करा के दे सकूं।

नमिता कुमारी

वर्जन

एसएससी की गाइडलाइंस के अनुसार परीक्षा शुरू होने के फ्0 मिनट पहले एंट्री बंद कर देनी थी। यह निर्देश परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड पर भी था। कुछ कैंडिडेट्स देर से पहुंचे थे, कुछ के पास पुराना आईडी कार्ड था, जिस वजह से उन्हें एंट्री नहीं मिली। लिहाजा कुछ कैंडिडेट्स ने सेंटर पर हंगामा कर दिया।

-कुलदीप मांझी, मजिस्ट्रेट, सेंटर क्