- एलएलआर की ओपीडी में डायबिटीज, बीपी, यूरो, थायराइड, न्यूरोलॉजी से संबंधित कई नई दवाएं आई

KANPUR: मेडिकल कॉलेज के एलएलआर हॉस्पिटल की ओपीडी में अब कई महंगी दवाएं भी मरीजों को निशुल्क मिल सकेंगी। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए इंसुलिन से लेकर अब ओपीडी में यूरोलॉजी, ब्लड प्रेशर, थायराइड की कई महंगी दवाएं भी ओपीडी के मरीजों को उपलब्ध हो सकेंगी। एलएलआर हॉस्पिटल की ओपीडी में रोजाना 4 हजार के करीब मरीज आते हैं। ओपीडी में मेडिसिन, सर्जरी विभाग की स्पेशिएलिटी ओपीडी भी चलती है। स्पेशिएलिटी ओपीडी में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ी है। ऐसे में इन मरीजों के लिए दवाएं बढ़ाने की काफी समय से मांग चल रही थी।

कई महंगी दवाएं भी फ्री मिलेंगी

ओपीडी दवा काउंटर प्रभारी रामबाबू के मुताबिक अब निशुल्क दवा काउंटर से ब्लड प्रेशर की टेल्मा के अलावा तीन तरह की दवाएं, यूरो के मरीजों के लिए फ्लोकाइंड डी, डायबिटीज के मरीजों के लिए मेटफार्मिन , ग्लिमिप्राइड, इंसुलिन के अलावा बेहद महंगी वोग्लीवोस .3 दवा भी उपलब्ध है। इसके अलावा थायराइड के मरीजों को दी जाने वाली थायराक्सिन दवा भी निशुल्क वितरित की जा रही है। एसआईसी सर के आदेश के बाद से बुधवार से इंसुलिन का वितरण भी शुरू किया जाएगा।

वर्जन-

मरीजों के लिए कई महंगी दवाएं अस्पताल में निशुल्क उपलब्ध हैं। पहली बार 8 तरह की एंटीबायोटिक दवाएं भी हैं। दवा काउंटरों से ये दवाएं हर जरूरतमंद मरीज को मिले। इसकी व्यवस्था की गई है। जल्द ही इंसुलिन भी वितरित की जाएगी।

- प्रो। आरके मौर्या, एसआईसी,एलएलआर हॉस्पिटल