इलाहाबाद में खुलेआम डीजल चालित पुराने टेंपो-टैक्सी का हो रहा है संचालन

जर्जर हालत में होने के बावजूद आरटीओ कर रहा है अनदेखी

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: कमिश्नर के आदेश का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है, वह भी ठीक प्रशासनिक अधिकारियों की नाक के नीचे। कलेक्ट्रेट परिसर से महज सौ कदम की दूरी पर डीजल चालित जर्जर टैंपो-टैक्सी वाहनों का संचालन किया जा रहा है। जबकि, कमिश्नर इन्हें पहले ही शहरी सीमा से बाहर कर सीएनजी वाहन चलवाने का आदेश दे चुके हैं। बावजूद इसके आरटीओ कार्रवाई नहीं करता। इससे दोहरी मार पड़ रही है। एक तरफ तो पॉल्यूशन बेलगाम हो गया है। दूसरी तरफ जर्जर वाहनों से एक्सीडेंट का भी खतरा बना रहता है।

इन वाहनों को हो जाना था बाहर

शहर में 2500 टैंपो-टैक्सी का संचालन किया जा रहा है। इनमें से एटी, बीटी, सीटी और डीटी सीरीज के वाहनों को बंद करने के आदेश कमिश्नर पहले ही दे चुके हैं। इनकी जगह सीएनजी वाहन चलाए जाने हैं, ताकि पॉल्यूशन के साथ दुर्घटनाओं पर लगाम लगाई जा सके। कार्रवाई के आदेश आरटीओ को भी दिए जा चुके हैं। फिर भी कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। बताया जाता है कि ईटी सीरीज दो साल पहले ही जारी हुई है, ऐसे इन वाहनों को अभी कार्रवाई से बाहर रखा गया है।

इनसे भी आंखें मूंदे हैं आरटीओ

इसी तरह दिसंबर की बैठक में पंजीकृत फर्मो को छोड़कर बाकी चाइनीज ई-रिक्शा को जब्त करने के आदेश कमिश्नर ने दिए थे। इनकी संख्या शहर में बहुत अधिक है। अनुमान के मुताबिक शहर में पांच हजार से अधिक ई-रिक्शा चल रहे हैं। जबकि इनमें से 1200 के आसपास का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है।

देखकर अनदेखा कर रहा प्रशासन

दिसंबर में ही पुरानी गाडि़यों को शहर की सीमा से बाहर हो जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कलेक्ट्रेट के नजदीक से ही टैंपो स्टैंड से इन वाहनों का संचालन किया जा रहा है। सामने से ही प्रशासनिक अधिकारी निकलते हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। इसी तरह ई-रिक्शा के रूट निर्धारण और पंजीकरण को लेकर बरती जा रही उदासीनता को लेकर दो दिन पूर्व कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने आरटीओ व एआरटीओ पर नाराजगी भी जताई थी।

2500 शहर में संचालित डीजल टैंपो टैक्सी

1100 सीएनजी चालित टैंपो टैक्सी

एटी, बीटी, सीटी, डीटी सीरीज को होना है शहर से बाहर

5000 शहर में चल रहे कुल ई-रिक्शा

1200 रजिस्टर्ड ई रिक्शा

कुछ गाडि़यों का परमिट अभी एक्सपायर नही हुआ है। हमने कमिश्नर से सीटी, डीटी और ईटी सीरीज के लिए समय मांगा है। अभी उनके निर्णय का इंतजार है। पुरानी गाडि़यों को हम खुद बाहर कर रहे हैं।

-रमाकांत रावत, महामंत्री, इलाहाबाद टैंपो टैक्सी वेलफेयर एसोसिएशन

हमारी ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है। जो वाहन बाहर किए जाने थे उनको जब्त किया जा रहा है। जल्द ही कमिश्नर की एक बैठक होने वाली है। जिसका इंतजार है।

-एआरटीओ प्रशासन, इलाहाबाद