RANCHI : हार्ट के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें ओपन हार्ट सर्जरी के लिए ना तो बड़े निजी अस्पतालों का रूख करना होगा और न ही ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। रिम्स में ओपन हार्ट सर्जरी शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। अगले माह से यह सुविधा मरीजों को मिलनी शुरू हो जाएगी। इतना ही नहीं, कार्डियक सर्जरी के लिए कितना खर्च आएगा, इसकी इस्टीमेट भी मरीजों को देनी शुरू कर दी गई है। अनुमान के मुताबिक खर्च करीब दो लाख रुपए आएगा। इधर, इक्विपमेंट्स का डेमो इस माह दिखाया जाएगा।

ओटी बना रहे जर्मन इंजीनियर्स

रिम्स के सुपर स्पेशियलिटी विंग के कार्डियक डिपार्टमेंट में ओपन हार्ट सर्जरी के लिए ऑपरेशन थिएटर को फाइनल टच दिया जा रहा है। इसके लिए जर्मनी से न सिर्फ इक्विपमेंट्स मंगाए गए हैं, बल्कि इसे इंस्टॉल करने का काम भी जर्मन इंजीनियर्स कर रहे हैं। बताते चलें कि यह ऑपरेशन थिएटर अत्याधुनिक होगा, जहां किसी तरह के किसी तरह की इंफेक्शन की आशंका नहीं रहेगी।

बीपीएल मरीजों का फ्री सर्जरी

रिम्स में बीपीएल मरीजों का ओपन हार्ट सर्जरी फ्री में किया जाएगा, वहीं प्रधानमंत्री बीमा योजना से जुड़े मरीजों को भी सर्जरी में रियायत दी जाएगी। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के दायरे में ओपन हार्ट सर्जरी को लाए जाने की योजना है। इस बाबत स्वास्थ्य विभाग की ओर से रिम्स प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। इससे मरीजों को ओपन हार्ट सर्जरी के लिए मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत ढाई लाख रुपए तक इलाज के लिए दिए जाएंगे।

पेइंग वार्ड के मरीजों को देना होगा चार्ज

सुपर स्पेशियलिटी विंग में बनकर तैयार पेइंग वार्ड के भी अप्रैल माह से चालू होने की उम्मीद है। यहां जो मरीज रहेंगे, उन्हें निजी अस्पतालों की तरह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। लेकिन, इसके लिए उनसे चार्ज वसूला जाएगा। ऐसे में इस पेइंग वार्ड में एडमिट होने वाले मरीजों से ओपन हार्ट सर्जरी के लिए भी प्राइवेट हॉस्पिटल की तरह चार्ज लिया जाएगा।

कार्डियक सर्जरी के लिए दी जा रही तारीख

कार्डियक डिपार्टमेंट में कंसल्ट के लिए आने वाले वैसे मरीजों, जिनका ओपन हार्ट सर्जरी होना है, उन्हें अभी से ही ऑपरेशन के लिए तारीख दी जा रही है। इसके अलावा उन्हें ऑपरेशन में होने वाले खर्चे को लेकर संभावित इस्टीमेट भी दिया जा रहा है, ताकि वे पहले से ही इसकी व्यवस्था कर लें।

वर्जन

रिम्स में ओपन हार्ट सर्जरी सर्जरी शुरू करने की तैयारियां चल रही है। मैनपावर के लिए मंजूरी मिल चुकी है, कैबिनेट के अप्रूवल के बाद बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कार्डियक सर्जरी के इक्विपमेंट्स का डेमो इस माह होगा, जबकि अगले महीने से सर्जरी शुरू कर दी जाएगी।

डॉ अंशुल कुमार

हेड, कार्डियक सर्जरी

रिम्स, रांची