- डीआईओएस के जांच में सामने आया मामला

- कई स्कूलों को बिना मानक देखे ही दे दी गई मान्यता

LUCKNOW :

शिक्षा विभाग की ओर से धारा 9 (4) के तहत वर्षो पहले दी गई मान्यता को लेकर तमाम गड़बडि़यां समाने आ रही हैं। कहीं स्कूल की जगह रोजगार प्रबंधन कार्यालय खुल गया है तो कहीं एक घर में स्कूल चलाया जा रहा है। एक जगह तो जांच करने पहुंची टीम को स्कूल की जगह खाली प्लाट मिला। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने ऐसे सभी स्कूलों की जांच रिपोर्ट आख्या सहित माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद कार्यालय को भेज दी है।

स्कूल बंद कर चला रहे रोजगार प्रबंधन कार्यालय

गौरतलब है कि शासन के आदेश पर डीआईओएस ने बीते दिनों अधिकारियों की टीम गठित कर माध्यमिक शिक्षा अधिनियम की धारा 9 (4) के तहत बांटी गई मान्यता के प्रतिबंधों की जांच के आदेश दिए थे। अब जैसे-जैसे रिपोर्ट आ रही हैं, कई तथ्य भी उजागर हो रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक हीरोज मेमोरियल हाईस्कूल गोपालगंज में जांच करने पहुंची टीम को पता चला कि विद्यालय बंद हो चुका है। उसकी बिल्डिंग भी नहीं है। वहां सिर्फ प्लाट है। स्थानीय लोगों ने यह जानकारी टीम के सदस्यों को दी। इसी तरह साकेत पब्लिक इंटर कॉलेज खुर्रमनगर की जांच में पता चला कि विद्यालय पहले ही बंद हो चुका है। अब इसमें रोजगार प्रबंधन का कार्यालय खुल गया है।

मकान में चल रहा स्कूल

जांच रिपोर्ट के अनुसार दून हाईस्कूल कल्याणपुर आदर्श नगर एक घर में संचालित है। जिसमें नीचे के हिस्से में परिवार निवास कर रहा है। स्कूल ने मान्यता के मानक भी नहीं पूरे किए हैं। इसी तरह मिजिस्ट्रिकल रोज इंटर कॉलेज खदरा भी किराए के मकान में चल रहा है।

नहीं मिला खेल का मैदान

राजधानी के तमाम स्कूलों को इस शर्त के साथ धारा 9 (4) के तहत मान्यता दी गई थी कि प्रतिबंधों की पूर्ति अनिवार्य रूप से कर ली जाएगी। लेकिन कई वर्ष बीत जाने के बाद भी स्कूल संचालकों ने ऐसा नहीं किया। स्थिति यह है कि बहुत से स्कूलों में बच्चों के खेलने का मैदान तक नहीं बनाया गया है। इनमें न्यू मार्डन पब्लिक इंटर कॉलेज गढ़ी कनौरा, मॉडल सिटी पब्लिक स्कूल बुद्घेश्वर चौराहा, सेंट ऐंस डे इंटर कॉलेज न्यू श्री नगर, राजेश्वरी प्रसाद जीवन लाल इंटर कॉलेज पहाड़नगर बक्कास, परिवर्तन कॉलेज मोहरी कला नई जेल रोड गोसाईगंज सहित कई अन्य स्कूल भी शामिल हैं।

दो स्कूलों की वापस होगी मान्यता

विभागीय जांच शुरू होने के बाद स्कूलों में हड़कंप मचा है। आनन-फानन में कई स्कूल संचालकों ने स्कूल न चलाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र लिखा है। इनमें हैरो पब्लिक पब्लिक हाईस्कूल कल्याणपुर और त्रिवेणी नगर मांटेसरी स्कूल सीतापुर रोड त्रिवेणी नगर-2 शामिल है। डीआईओएस ने भी इन स्कूलों से आए पत्र को यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दिया है।

इन सभी स्कूलों की रिपोर्ट बनाकर बोर्ड को भेज दी गई है। अब आगे की कार्रवाई की वहां से संस्तुति की जाएगी।

डॉ। मुकेश कुमार सिंह, डीआईओएस, लखनऊ