-कार्बेट और राजा जी पार्क सहित प्रदेश में शुरू हुआ आपरेशन

-आग में झुलसे और घायल जानवरों को दिया जाएगा इलाज

-आग में जानवरों के झुलसने की है आशंका

>DEHRADUN:

उत्तराखंड के जंगलों में आग से लगभग साढे़ तीन हजार हेक्टेयर से अधिक के जंगल को नुकसान पहुंचा है। इस आग की चपेट में वन क्षेत्र का बड़ा हिस्सा आया है, जिससे जानवरों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। वन विभाग ने आग में झुलसे जानवरों के लिए आपरेशन रेस्क्यू चलाया है। इसके तहत जंगल में घायल या झुलसे जानवरों की तलाश की जाएगी और उनका इलाज कराया जाएगा।

काफी हद तक बुझी आग

पिछले दो दिन में उत्तराखंड के काफी हिस्से में बारिश हो चुकी है। ऐसे में आग पर काफी हद तक काबू हो चुका है। वहीं एनडीआरएफ, वन विभाग, पुलिस सहित हजारों कर्मचारी आग बुझाने में लगे हैं। जिन क्षेत्रों में आग बुझा दी गई है, वहीं पर वन विभाग अपना आपरेशन शुरू करने जा रहा है।

आग के चलते नहीं चला थ्ा आपरेशन

जंगल में आग इस कदर लगी थी कि उस क्षेत्र में वन विभाग कोई आपरेशन नहीं चला पाया। सभी का ध्यान केवल आग बुझाने पर लगा था। ऐसे में दूसरी ओर इस आग में वन्य जीवों, पक्षियों को भारी नुकसान होने की आशंका जताई गई तो वन विभाग ने आपरेशन रेस्क्यू चलाने का निर्णय लिया। शु़क्रवार को राजा जी पार्क और कार्बेट पार्क के कई हिस्सों में यह आपरेशन चलाया गया। जंगलों में घायल और झुलसे जानवरों की तलाश की गई।

------

आग से प्रभावित वन क्षेत्रों में रेस्क्यू अभियान चलवाया जा रहा है। कार्बेट और राजा जी पार्क में शुरुआत कर दी गई है। दूसरी जगहों पर भी अभियान चलेगा। इसका उद्देश्य घायल हुए वन्य जीवों को इलाज देना है।

--डीबीएस खाति, मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक, उत्तराखंड