1. बिल्‍ड एंड डिजाइन :-
इंडियन मार्केट में यह अभी तक का सबसे बेस्‍ट लुक्‍स वाला बजट स्‍मार्टफोन है। इसका व्‍हाइट वैरिएंट काफी शानदार है जिसमें कि गोल्‍डेन रिम लगा हुआ है जोकि इसकी सुंदरता और बढ़ा देता है। Neo 7 पूरी तरह से फ्लैट है। इसका राउंड एज यूजर्स को काफी सुविधा पहुंचाएगा। इस डिवाइस के राइट साइड पॉवर बटन लगा हुआ है जबकि लेफ्ट में वॉल्‍यूम कंट्रोल बटन लगाए गए हैं। इसके ऊपरी किनारे पर ऑडियो जैक वहीं नीचे माइक्रोयूएसबी पोर्ट लगाया गया है। इसमें सामने की तरफ 5 इंच की डिस्‍प्‍ले और उसके ठीक नीचे तीन टच बटन दिए गए हैं। हालांकि ओप्‍पो के अन्‍य हैंडसेट के मुकाबले यह डिवाइस थोड़ी मोटी है।

2. फीचर्स एंड सॉफ्टवेयर :-
Oppo Neo 7 की बाहरी बॉडी तो काफी आकर्षक है लेकिन इसके स्‍पेसिफिकेशन पर नजर डालें तो उसमें कोई कमी नजर नहीं आती है। सबसे पहले इसकी शुरुआत प्रोसेसर से करते हैं। इसमें आपको 1.3GHz का Quad-core processor मिलेगा। इसके अलावा Neo 7 में एंड्रायड 5.1 लॉलीपॉप ओएस मिलेगा। साथ ही इसमें ColorOS 2.1 ओएस भी मिलेगा, जोकि सभी ओप्‍पो डिवाइस में उपलब्‍ध होता है। अब अगर कैमरे की बात करें, तो इसमें 8एमपी का रियर कैमरा और 5एमपी का फ्रंट कैमरा लगा हुआ है। Neo 7 में 16जीबी की इंटरनल स्‍टोरेज भी मिलेगी। हालांकि इसमें एक्‍सटर्नल मेमोरी 128 जीबी तक होगी। इसका ऑडियो जैक भी काफी जबर्दस्‍त है। बैटरी की बात करें तो इसमें 2420mAh की non-removable Li-Polymer बैटरी दी गई है। सॉफ्टवेयर पर गौर करें तो इसकी होमस्‍क्रीन पर चार स्‍पेसेज दिए गए हैं जबकि आखिर में तुरंत यूज किए गए एप दिखाता है। इसमें साउंड, डिस्‍प्‍ले और जनरल तीन तरह की सेटिंग मिलेगी। इसके अलावा डबत टैप करके स्‍क्रीन को चालू कर सकेंगे। इस फोन की सबसे खास बात यह है कि, आग आप किसी स्‍पेसिफिक कॉन्‍टैक्‍ट या एसके मैसेज को खोलकर अपने कान के पास ले जाएंगे तो यह ऑटोमेटिक कॉल करने लगेगा।

3. परफॉर्मेंस और बैटरी :-
ओप्‍पो का यह नया स्‍मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 410 MSM8916 प्रोसेसर से लैस है। हालांकि इसमें मौजूद 1जीबी की रैम यूजर्स को थोड़ा निराश कर सकती है। खैर इसको यूज करते समय किसी तरह की लैग देखने को नहीं मिला। एक एप से दूसरे एप में यह आसानी से स्‍विच कर जाता है। लेकिन जब बात मल्‍टीटास्‍किंग या भारी इमेज लोडिंग की आती है तो यह थोड़ा समय जरूर लेता है। अब बेसिक फंक्‍शन की बात करें तो इसकी कॉल क्‍वॉलिटी काफी बेहतरीन है, लेकिन स्‍पीकर्स काफी साधारण हैं। गेम खेलने के दौरान यह हैंडसेट गर्म नहीं होता है जो इसकी यूएसपी बन सकता है। Oppo Neo 7 में 2420mAh की बैटरी मिलेगी, जोकि पर्याप्‍त है। अगर रुटीन यूजेस के हिसाब से देखा जाए तो यह 5 घंटे 47 मिनट तक का बैकअप देती है। जोकि एक नॉर्मल स्‍मार्टफोन भी देता है।

4. डिस्‍प्‍ले और कैमरा :-
ओप्‍पो के Neo 7 हैंडसेट में 5 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी, जोकि आई प्रोटेक्‍शन फीचर्स के साथ आई है। हालांकि इसमें मूवी देखने को एक्‍सपीरिंयस आपको थोड़ा निराश कर सकता है। कैमरे की बात करें तो इसमें 8एमपी का रियर और 5एमपी का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। इसका डे-लाइट शॉट काफी शॉर्प है जबकि अंदर कमरे में फोटो खींचने पर थोड़ा न्‍वॉयज नजर आता है। हालांकि कम रोशनी में इमेज काफी अच्‍छी आती है। Neo 7 के फ्रंट कैमरे में फ्लैश दिया गया है। इसका कैमरा एप सिंपल और क्‍लीन है, ऐसे में सेल्‍फी लवर्स के लिए यह फोन बेस्‍ट ऑप्‍शन साबित हो सकता है।

Verdict and Price :- Oppo Neo 7 स्‍मार्टफोन डिजाइन और लुक्‍स के हिसाब से काफी बेहतर है। इसकी कीमत 9,990 रुपये रखी गई है। ऐसे में इस रेंज के अन्‍य स्‍मार्टफोन को देखते हुए यह थोड़ा आकर्षक लगता है। लेकिन जब स्‍पेक्‍स की बात करते हैं तो अन्‍य कंपनियों के हैंडसेट इस प्राइस रेंज में बेहतर और शानदार फीचर्स वाले स्‍मार्टफोन प्रोवाइड करवा रहे हैं। ओवरऑल यह नए स्‍मार्टफोन यूजर्स के लिए बेस्‍ड डिवाइस है।

Courtesy : Tech 2

inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk