- ऑप्टिकल केबल के अंदर लगे फाइबर पेयर हो चुके हैं क्षतिग्रस्त

- ब्रॉडबैंड और टेलीफोनिक सेवा किसी 5ाी समय हो सकती है ठप

<- ऑप्टिकल केबल के अंदर लगे फाइबर पेयर हो चुके हैं क्षतिग्रस्त

- ब्रॉडबैंड और टेलीफोनिक सेवा किसी भी समय हो सकती है ठप

BAREILLY:

BAREILLY:

ऑप्टिकल फाइबर केबल डैमेज होने से टेलीकॉम कम्पनियों की सर्विस पर का खतरा मंडरा रहा है। टेलीकॉम कम्पनियों की ब्रॉडबैंड और टेलीफोनिक सर्विस किसी भी वक्त ठप हो सकती है। क्योंकि, बीएसएनएल की अंडर ग्राउंड बिछाये गए ऑप्टिकल फाइबर केबल बार-बार कटने के कारण खराब हो चुके हैं। चूंकि, शहर में मौजूद टेलीकॉम कम्पनियां अपनी सर्विस के लिए बीएसएनएल के प्रूफ ऑफ आईडेंटिटी (पीओआई) पर डिपेंड हैं, तो बाकी टेलीकॉम कम्पनियों की सर्विस पर भी संकट छा गया है।

केबल के फाइबर हुए खत्म

अपने कस्टमर को ब्रॉडबैंड और टेलीफोनिक सेवा मुहैया कराने के लिए पूरे शहर में बीएसएनएल के ऑप्टिकल केबल बिछे हुए हैं। एक केबल में 12, 14, 24 और 28 फाइबर लगे होते हैं। शहर के मैक्सिमम एरिया में 14 फाइबर वाले केबल बिछाए गए हैं। बिजली विभाग, नगर निगम और प्राइवेट कंपनियों सहित सीएनजी, पीएनजी की अंडर ग्राउंड लाइन बिछाए जाने के दौरान ऑप्टिकल केबल के फाइबर को कई बार क्षतिग्रस्त कर चुके हैं। केबल के अंदर फाइबर की संख्या एक या दो ही बची है।

शहर के बाहरी एरिया में सही

शहर के बीच की स्थिति काफी खराब हैं। क्योंकि, यहां पर अंडर ग्राउंड कंस्ट्रक्शन अधिक होते हैं। ऐसे में अब किसी कारणवश फाइबर कटता है, तो सर्विस ठप होना तय हैं। हलांकि केबल के अंदर फाइबर मात्र बदायूं और पीलीभीत रोड पर ही बचा हुआ हैं, लेकिन इन एरिया में भी फाइबर की संख्या बेहद कम हैं, जिसका इस्तेमाल एक बार से अधिक नहीं हो सकता हैं।

मोबाइल यूजर्स की बढ़ जाएगी प्रॉब्लम्स

बेसिकली फाइबर का काम सर्किल वाइज फ्रिक्वेंसी को बनाए रखना है। प्रत्येक फाइबर का अपना एक कोड होता हैं, जिसके आधार पर सर्विस काम करती हैं। शहर में मौजूद सभी टेलीकॉम कंपनियां कनेक्टिविटी के लिए बीएसएनएल के ही पीओआई से जुड़ी हुई हैं। यदि, बीएसएनएल की बिछी फाइबर को नुकसान पहुंचता है, तो बाकी टेलीकॉम कंपनियों की सर्विस प्रभावित होना तय हैं।

बॉक्स

- 6 टेलीकॉम कंपनियां बीएसएनएल सहित बरेली में हैं।

- 650 टॉवर्स टेलीकॉम कंपनियों के लगे हुए हैं।

- 8 लाख के करीब मोबाइल, ब्रॉडबैंड और लैंडलाइन यूजर्स।

- बीएसएनएल के पीओआई के जरिए टेलीकॉम कंपनियों का नेटवर्क करता हैं काम।

बरेली में सभी टेलीकॉम कंपनियों की सर्विस को कनेक्टिविटी बीएसएनएल के पीओई से ही मिलती हैं। ऐसे में कोई खराबी आती है, तो बाकी कंपनियों की भी सर्विस प्रभावित हो सकती है।

अशोक, एसडीई, बीएसएनएल