टिकट लेने के दौरान फार्म में ही दिए गए ऑप्शन पर करना होगा टिक
kanpur@inext.co.in
KANPUR। रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से टिकट लेने वाले पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें भी ऑनलाइन टिकट कराने वालों की तरह ही रिजर्वेशन में ऑप्शन की फैसिलिटी मिलेगी। जिसका फायदा वेटिंग टिकट वाले पैसेंजर्स को मिलेगा। यह फैसला रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए ि1लया है।

अभी तक ये होता था
अधिकारियों के मुताबिक अभी तक काउंटर टिकट वाले यात्रियों को विकल्प की सुविधा नहीं मिलती थी। जिससे वेटिंग टिकट कंफर्म न होने पर उनको मजबूरन उसी ट्रेन में मुश्किल भरा सफर करना पड़ता था। लेकिन अब पैसेंजर ऑप्शन फैसिलिटी लेकर उस ट्रेन के बाद उसी रूट की किसी भी ट्रेन में टीटीई से बर्थ की मांग कर सकता है।

ऑप्शन फैसिलिटी का लाभ
यात्री को ऑप्शन फैसिलिटी लेने के लिए रिजर्वेशन के दौरान रिजर्वेशन कराने वाली ट्रेन के अलावा उसी रूट की एक या दो ट्रेनों के नाम और देने की सुविधा होती है। जिनमें बर्थ खाली होने पर उनको अपने आप बर्थ आरक्षित हो जाती है। इसकी जानकारी उनको एसएमएस के माध्यम से दे दी जाती है। अब जल्द ही ऑनलाइन यूजर्स की तरह यह सुविधा काउंटर टिकट वालों को भी उपलब्ध हो सकेगी।

48 घंटे बाद तक वाली ट्रेन का ऑप्शन
ऑप्शन फैसिलिटी लेने के लिए यात्री को वेटिंग का काउंटर टिकट लेने के दौरान फार्म पर ही उसी रूट की एक या दो ट्रेनों के नाम व नंबर देने होंगे। या फिर वह बुकिंग क्लर्क को ट्रेन के नाम व नंबर बता दे। यात्री जिस ट्रेन में वेटिंग टिकट ले रहा है। उस ट्रेन के चलने के समय से 48 घंटे बाद तक चलने वाली ट्रेनों में विकल्प यात्री दे सकता है। इसके लिए यात्री को कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

रेलमंत्री ने वीसी करके दिए आदेश
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कुछ दिन पहले रेलमंत्री ने डीआरएम व जीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की थी। जिसमें काउंटर टिकट यात्रियों को भी ऑप्शन फैसिलिटी मुहैया कराने का आदेश दिया था। उन्होंने सेंटर फॉर इंफार्मेशन सिस्टम को आरक्षण सिस्टम अपग्रेड करने का आदेश दिया है। जिससे यह सुविधा जुलाई से शुरू की जा सके।

 

आंकड़े

20 हजार प्रतिदिन काउंटर टिकट होती हैं

50 हजार से अधिक ऑनलाइन टिकट होती हैं

3 लाख यात्रियों का प्रतिदिन आवागमन होता है

400 से अधिक ट्रेनों का संचालन होता है

 

कोट

रेलवे बोर्ड ने काउंटर टिकटों में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस सेवा की पहल करने की योजना बनाई है। इससे वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर