- व‌र्ल्ड कैंसर डे पर जेके कैंसर हॉस्पिटल में लगा फ्री कैंप

- 1961 में स्थापना से 2014 तक 57 गुना तक बढ़ गए शहर में कैंसर पेशेंट्स

- 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा ओरल कैंसर

KANPUR: व‌र्ल्ड कैंसर डे पर जेके कैंसर हॉस्पिटल समेत कई संस्थानों में कार्यक्रम और चेकअप कैंप लगाए गए। इस दौरान एक बात निकल के सामने आई कि कानपुर में बीते भ्ब् साल में कैंसर पेशेंट्स भ्7 गुना तक बढ़ गए हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा पेशेंट्स ओरल कैंसर के थे। वहीं बुधवार को जेके कैंसर हॉस्पिटल में लगे फ्री कैंप में ख्00 से ज्यादा पेशेंट्स आए उनकी जांचों में कई को कैंसर की पुष्टि भी हुई।

तेजी से बढ़ रहा है ओरल कैंसर

जेके कैंसर हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ। एमपी मिश्रा ने बताया कि क्9म्क् में जब इंस्टीटयूट शुरू हुआ था तब यहां एक साल में कैंसर के ब्ब्क् पेशेंट्स ही भर्ती हुए थे। क्970 में यह संख्या फ्भ्00 हुई। इसके बाद ख्0क्फ् में 8भ्00 कैंसर के नए मामले पता चले। वहीं ख्0क्ब् में क्0,000 नए कैंसर पेशेंट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ। जबकि क्भ्,000 फालोअप पेशेंट्स आए। इनमें भी सबसे ज्यादा फ्भ् फीसदी तक ओरल कैंसर के पेशेंट्स थे। इसके बाद ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर के सबसे ज्यादा मामले सामने आए। वहीं डॉक्टर हेमंत मोहन की ओर से भी ग्वालटोली स्थित आरोग्य धाम में फ्री कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें पेशेंट्स के चेकअप के साथ फ्री मेडिसिन दी गई।

रॉयल कैंसर इंस्टीट्यूट में भी लगा फ्री कैंप

व‌र्ल्ड कैंसर डे पर स्वरुप नगर स्थित रॉयल कैंसर इंस्टीट्यूट में भी फ्री जांच और परामर्श कैंप का आयोजन हुआ। इस दौरान डॉ। राजेश के अग्रवाल, डॉ। रिचा अग्रवाल और कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ। अनु तिवारी ने पेशेंट्स को देखा और उनकी जांचे की। इस दौरान ब्0 फीसदी पेशेंट्स की जांच रिपोर्ट में उन्हें कैंसर होने की पुष्टि भी हुई।