-- तीसरे चरण में प्रशासन का दावा फेल, बवाल से सहमे रहे मतदाता

-- बूथ बदलले की वजह से 475 ने नहीं किया मतदान

-- बूथ के बाहर ईंट-पत्थर चलाने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

KAUSHAMBI(JNN): त्रिस्तरीय चुनाव के तीसरे चरण में शनिवार को विकास खंड व कड़ा क्षेत्र में जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्य पर के लिए शनिवार को मतदान कराया गया। इसके लिए 645 बूथ बनाए गए थे। मतदान को निपष्क्ष व शांतिपूर्ण ढंग से जिला प्रशासन व पुलिस महकमे ने कार्ययोजना तैयार की थी। इसके मुताबिक बूथों पर सुरक्षा कर्मी काफी संख्या में तैनात किए गए थे। इसके बाद भी सिराथू के रमसहायपुर पो¨लग बूथ के दो सपा सर्मिथत प्रत्याशी के व एक निर्दलीय जिला पंचायत के समर्थकों के बीच हुई मारपीट ने सुरक्षा व्यवस्था को तार-तार कर दिया। इस घटना के बाद गांव में अफरा-तफरी का माहौल रहा। सूचना पर पहुंचे डीईओ व एसपी ने मामले को शांत कराया। इसके अलावा सिराथू के हसनपुर गांव में पो¨लग बूथ न बनाए जाने से नाराज होने की वजह से 475 लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। इसकी सूचना डीईओ व जोनल मजिस्ट्रेट को दी गई। प्रशासनिक अधिकारी के प्रयास के बाद भी लोगों ने वोट नहीं डाला। दोनों विकास खंड क्षेत्र में 53.25 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें सिराथू में 52.50 व कड़ा में 54 प्रतिशत प्रतिशत वोट पड़े।

जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए हुआ चुनाव

जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के चुनाव के लिए विकास खंड सिराथू में 254 व कड़ा में 251 पो¨लग बूथ बनाए गए थे। इनमें 261 जिला पंचायत सदस्य पद व 1264 क्षेत्र पंचायत सदस्य के पक्ष में मतदान कराना था। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश के मुताबिक मतदान कराने के लिए पो¨लग पाíटयां शुक्रवार की शाम को ही पो¨लग पाíटयां बूथों पर पहुंच गई थीं। सुबह सात बजे से मतदान शुरू कराया गया। पहले शांतिपूर्ण ढंग से मतदान चल रहा था। करीब सुबह 10 बजे विकास खंड सिराथू क्षेत्र के रमसहायपुर पो¨लग बूथ के बाहर सपा सर्मिथत एक जिला पंचायत सदस्य व एक निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थकों में मतदान को लेकर कहासुनी हो गई। बात यहां तक बढ़ गई की बूथे के बाहर दोनों पक्षों से ईंट व पत्थर चलने लगे।

ईंट व पत्थर चलाने वाले लोग भाग निकले

इस घटना की वजह से वोट डालने के लिए लाइन में खंडे मतदाता सहम पर एक जगह दुबक कर बैठ गए। पीठासीन अधिकारी ने इसकी सूचना सेक्टरों व जोनल मजिस्ट्रेट को दी। इसपर डीईओ समेत कई अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए। गांव में बड़े पैमाने पर पुलिस को देखकर ईंट व पत्थर चलाने वाले लोग भाग निकले। इसके बाद बाद मतदान शुरू हुआ। इसके अलावा सिराथू के हसनपुर गांव में इन वर्ष बूथ न बनाए जाने से नाराज 475 मतदाताओं ने वोट नहीं डाला। इसकी सूचना प्रत्याशियों ने जिला निर्वाचन अधिकारी को दी। इसके बाद भी उन्हें मनाने की कोई पहल नहीं की गई। दूसरी ओर सुबह के समय मतदान का प्रतिशत काफी कम था। दोपहर के बाद वोटरों ने घर से बाहर निकलकर बूथों में लंबी लाइन लगा दी। कई पो¨लग बूथों पर देर शाम तक वोट डाले गए।