आठवें जागरण फिल्म फेस्टिवल के दूसरे दिन बैरी जान एक्टिंग स्टूडियो वर्कशाप का आयोजन

स्टूडियो के शिक्षक व अभिनेता अनिरूद्ध ने कला प्रेमियों को सिखाई एक्टिंग की बारीकियां

ALLAHABAD: पैदा होते ही कोई एक्टर नहीं हो जाता है। हमारी लगन, प्रतिभा व जुनून ही हमें एक्टर बनने के लिए प्रेरित करते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में जाने का सपना देख रहे हैं तो खुद की भावना को समझना होगा और उसे एक्टिंग के जरिए व्यक्त करना सीखना होगा। यह बातें बैरी जान एक्टिंग स्टूडियो के शिक्षक और अभिनेता अनिरूद्ध ने आठवें जागरण फिल्म फेस्टिवल के दौरान द पैलेस में शनिवार को आयोजित एक्टिंग स्टूडियो वर्कशाप के दौरान युवाओं को बताई।

शीशे के सामने एक्टिंग नहीं

वर्कशाप में अनिरुद्ध ने कहा कि न घर पर बैठकर एक्टर बना जा सकता है और न ही शीशे के सामने एक्टिंग करने वाला बड़ा कलाकार बनता है। बेहतरीन कलाकार बनने के लिए एक्टिंग स्टूडियो में जाना पड़ेगा। उन्होंने डेनियल डेलूविस का उदाहरण देते हुए समझाया कि वे ऐसे कलाकार थे जो हर पात्र को जीवंत तरीके से जीते थे। इसीलिए उनके द्वारा अभिनीत 15 फिल्में ऐसी थी जिसमें से उन्हें तीन ऑस्कर अवार्ड मिला था।

युवाओं ने दिखाया हुनर

बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो कार्यशाला में युवाओं को हुनर दिखाने का मौका मिला। उनके हुनर की जमकर तारीफ भी हुई। अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के सेंटर आफ मीडिया स्टडीज के कोर्स कोआर्डिनेटर धनंजय चोपड़ा ने कहा कि शहर के उभरते कलाकारों के लिए जागरण फिल्म फेस्टिवल बड़ा पड़ाव साबित होगा। इसीलिए हमारे विभाग ने इसे अपना फेस्टिवल घोषित कर रखा है।

लास्ट ईयर भी फेस्टिवल में हिस्सा लिया था। इलाहाबाद में ऐसे आयोजनों से एक्टिंग के फील्ड में करियर बनाने में आसानी हो सकेगी।

कुलदीप सिंह

अनिरुद्ध सर ने फिल्मों में सफलता हासिल करने का बेहतरीन तरीका बताया है। अब लगा कि इसमें करियर बनाना कठिन नहीं होता है।

अंकुर सिंह

ऐसे प्लेटफार्म पर आप सब कुछ जान सकते हैं। नहीं तो जमाने में कोई भी जानकारी लेने के लिए उसकी कीमत देनी पड़ती है।

धीरज अग्रवाल

वर्कशाप अटेंड करने से एक्टिंग को लेकर झिझक खुल गई है। बहुत सी जानकारियां ऐसी मिलीं जिनके सहारे एक्टिंग के फील्ड में करियर बनाने में मदद मिलेगी।

पूजा शर्मा

एक्टिंग के दौरान किसी कैरेक्टर को कैसे जीया जाता है इसकी बेहतरीन जानकारी मिली है। ऐसे आयोजन आगे बढ़ने में सहायक साबित होंगे।

जितेन्द्र तिवारी

दूसरे दिन चार फिल्मों की स्क्रीनिंग

जागरण फिल्म फेस्टिवल के दूसरे दिन द पैलेस में चार फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई। डॉ। ताला हैडिड निर्देशित फिल्म द नैरो फ्रेम, डॉ। सुजीत सरकार की फिल्म पिंक व डॉ। रिंगू बनर्जी की फिल्म मेसी को दर्शकों ने खूब पसंद किया।

फिल्म फेस्टिवल में आज

स्क्रीनिंग : सचिन : ए बीलियन ड्रीम्स, पूर्वान्ह 11 बजे

स्क्रीनिंग : लॉस्ट क्रिसमस, दोपहर 1.30 बजे

स्क्रीनिंग : बॉबी, दोपहर तीन बजे

स्क्रीनिंग : अनारकली आफ आरा, शाम सात बजे

कॉफी टेबल : विनोद अनुपम, अविनाश दास व पंकज त्रिपाठी, रात नौ बजे