योग दिवस पर जिला प्रशासन सहित कई संस्थाएं करेंगी योग शिविर का आयोजन

परेड मैदान पर होगा मेगा आयोजन, एक साथ 11 हजार लोग होंगे शामिल

ALLAHABAD: विश्व योग दिवस के मौके पर बुधवार को पूरा शहर योगमय होगा। गली-चौराहे से लेकर नुक्कड़ तक योग की क्लास लगेगी, जिसमें हजारों लोग योग की विधा और बारीकियों से रूबरू होंगे। इस मौके पर जिला प्रशासन की ओर से परेड मैदान पर भव्य आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में एक साथ 11 हजार लोग पार्टिसिपेट करेंगे। इसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। योग दिवस की पूर्व संध्या पर भी शहर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। एक्सप‌र्ट्स की मानें तो योग जीवन की संजीवनी है और ये मन के साथ तन को भी निरोग रखती है।

सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी

21 जून को परेड मैदान पर जिला प्रशासन की ओर से आयोजित योग कार्यक्रम की निगरानी सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से की जाएगी। लगातार चढ़ते पारे और 11 हजार लोगों की उपस्थित को देखते हुए कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल ने पुख्ता इंतजाम किए जाने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि मौके पर डॉक्टर, एंबुलेंस समेत फायर ब्रिगेड वाहन मौजूद रहेंगे। सीडीओ सैमुअल पाल एन ने बताया कि वेबकास्टिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ लाइव प्रसारण देख सकेंगे। एसपी यातायात के मुताबिक योग दिवस के पूर्व रात्रि मंगलवार को रात 11 से बुधवार को सुबह चार बजे तक ही हैवी वाहन चलेंगे। सुबह चार बजे से हैवी वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

यहां लगे योग शिविर

मंगलवार को 6 यूपी ग‌र्ल्स बटालियन में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में 370 छात्राएं और 130 छात्र शामिल हुए। इस मौके पर दस दिवसीय शिविर भी श्रीमहाप्रभु पब्लिक स्कूल में आयोजित किया गया। इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन द्वारा ब्लड बैंक हाल में सुबह सात बजे से पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के शिक्षक डॉ। डीएन शुक्ला ने 250 डॉक्टर्स को योग आसन बताए। योग शिविर में डॉ। बीबी अग्रवाल का विशेष सहयोग रहा। डॉक्टरों ने योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का प्रण लिया। सर्व सहयोग जन कल्याण समिति द्वारा बलुआघाट बारादरी पर आयोजित आठ दिवसीय योग शिविर का समापन मंगलवार को हुआ। इस दौरान नंदिनी (11), श्रृष्टि (15) और अशोक त्रिपाठी (42) को पुरस्कार एवं पतंजलि योग समिति हरिद्वार से आया प्रसाद दिया गया। मुख्य अतिथि पंकज जायसवाल, विशिष्ट अतिथि डॉ। एके श्रीवास्तव, सूबेदार सिंह, डॉ। रमेश चंद्र पटेल, प्रो। श्याम मोहनजी, गुंजा निषाद, समिति अध्यक्ष सुशील निषाद, प्रवीण शुक्ला, इंद्र कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

11 साल से योग से जुड़ा हूं। पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान न्यास का मीडिया प्रभारी भी हूं। भत्श्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम सुलभ योग आसन हैं। इनको प्रतिदिन करने से कई रोगों का स्वयं उपचार हो जाता है।

श्याम सुंदर सिंह पटेल, योग शिक्षक

वर्ष 2005 से योग कर रहा हूं। मेरी उम्र 78 वर्ष है। एयरफोर्स से रिटायर्ड हूं। हजारों लोगों को योग की जानकारी दी, जिससे उन्हें गठिया, पेट, डायबिटीज आदि में लाभ मिला है। नियमित योग करने से स्वास्थ्य और मानसिक स्तर बेहतर रहता है।

सूबेदार सिंह, योग शिक्षक

11 वर्ष हो गए योग करते हुए। प्राणायाम से बॉडी के इंटरनल आर्गन स्वस्थ रहते हैं। युवा यदि इसे नियमित करें तो याददाश्त बेहतर होती है। नींद अच्छी आती है। महिलाओं में हार्मोनल बैलेंस होता है। योग के और भी कई लाभ हैं।

डॉ। डीएन शुक्ला, योग शिक्षक

खेल गांव में किया गया रिहर्सल

खेल गांव पब्लिक स्कूल के समर कैम्प में मंगलवार को योग का रिहर्सल कराया गया। 21 जून को यहां योग दिवस भव्यता के साथ मनाया जाएगा। नेशनल स्पो‌र्ट्स एकेडमी के प्रेसीडेन्ट डॉ। यूके मिश्रा विद्यार्थियों और अभिभावकों को योग की विशेषता बताने के साथ योग कराएंगे। कार्यक्रम सुबह 5:30 बजे से शुरू होगा। संस्था के संचालक डॉ। आरसी श्रीवास्तव एवं प्रधानाचार्य एमपी पांडेय ने कहा कि योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में कोई भी हिस्सा ले सकता है।