-गूगल ने ऑरकुट को बंद करने का किया ऐलान

- ऑरकुट ने दिया कई लोगों को बेस्ट फ्रेंड

- गूगल टेकआउट से सेव करें अपना डेटा

Meerut गूगल ने ऑरकुट को बंद करने का ऑफिशयल ऐलान कर दिया है, लेकिन मेरठ के कई लोगों को ऑरकुट के जरिए अच्छे दोस्त मिले हैं, जो आज भी उनके साथ हैं और आगे भी साथ रहेंगे। गूगल ने मंगलवार से ऑरकुट पर नए अकाउंट बनाने का ऑप्शन बंद कर दिया है। वहीं सितंबर के अंत में ऑरकुट को बंद करने का ऐलान भी कर दिया है। भले ही ऑरकुट पर आज ज्यादा लोग एक्टिव न हों पर मेरठ वालों में सोशल नेटवर्किंग साइट का क्रेज डेवलप करवाने में ऑरकुट का ही हाथ रहा है। ऐसे में गूगल के इस ऐलान पर हमने मेरठ के यंगस्टर्स से जाने ऑरकुट से जुड़े उनके फेवरेट मोमेंट्स।

बंद होने को लेकर आ रही प्रतिक्रिया

ऑरकुट के बंद होने से ट्विटर पर लोगों को अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया आ रही है। कोई अपना ऑरकुट पासवर्ड रिकवर कर आखिरी बार सारे पोस्ट पढ़ना चाहता है। तो कोई इसे यूनेस्को से हैरिटेज साइट बना रहा कर श्रद्धांजलि दे रहा है। सुख संधु लिखते हैं इंसान बदलते हैं, यादें धुंधली रहती हैं, चीजें बिगड़ती हैं, पर जिंदगी तो चलती रहती है। वहीं संजीव लिखते हैं कि यूनेस्को को गूगल को बंद करने से रोकना चाहिए या फिर ऑरकुट को हैरिटेज साइट घोषित कर देना चाहिए। वहीं उपमा अपने ऑरकुट बंद होने से पहले इसके पासवर्ड को रिकवर कर अपने पेज के सभी स्क्रैप्स पढ़ लेना चाहती हैं। आरती लिखती हैं कि यह जानकर दुख हुआ है कि ऑरकुट बंद होने वाला है, अब मैं अपने बच्चों को कैसे बताऊंगी कि किस तरह से मैं उनके पिता से मिली थी।

ऑरकुट पर मिला था बेस्ट फ्रेंड

बीबीए स्टूडेंट शारद खान कहते हैं कि फेसबुक ने भले ही हमें बहुत से नए दोस्त दिए हों, पर अंजान लोगों में से अपने लिए अच्छे दोस्त ढूंढना हमें ऑरकुट ने ही सिखाया है। ऑरकुट पर उन्हें सिमाद खान, शरद कुमार, यासमीन, जैसे कई दोस्त मिले, जो आज उनकी जिंदगी के काफी अहम जगह रखते हैं। वह बताते हैं कि ऑरकुट इस्तेमाल करने से पहले किसी नए शख्स से बात करने में बहुत ही डर लगता था, लेकिन यूज करने के बाद नए लोगों से दोस्ती करने में मजा आने लगा था। किसी नए इंसान को जानना, उसकी बातों को सुनना, समझना और फिर धीरे-धीरे जान पहचान कर दोस्ती में तब्दील हो जाना। यह पूरा एक्सपीरियंस बेहद ही शानदार होता था। फेसबुक के आने से हमारे अंदर नए लोगों को लेकर रहने वाला डर खत्म हो चुका था। इसलिए शायद हम फेसबुक पर बेझिझक दिल की बातें शेयर करने लगे है। मेरा बेस्ट फ्रेंड शिदरत खान से मेरी दोस्ती ऑरकुट पर ही हुई थी।

गूगल टेकआउट से सेव करें डाटा

यह गूगल की ओर से दी जा रही है, जिसके जरिए आप ऑरकुट पर पड़ा अपना सारा डाटा सेव कर सकते हैं। इस पेज पर जाने के बाद आप क्रिएट एन आरकाइव पर क्लिक करें। इसके बाद ऑरकुट ऑप्शन सिलेक्ट करें। वहां से इन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद क्रिएट ऑरकाइव को क्लिक करें। इस तरह से ऑरकुट पर पड़ा आपका सारा डेटा सेव हो जाएगा।

प्रोफाइल विजिटर्स की संख्या देखकर बढ़ जाता था क्रेज

प्राइवेट कंपनी में जाब करने वाली आरती बताती हैं कि ऑरकुट की सबसे अच्छी चीज थी कि हम विजिटर्स की लिस्ट देख पाते थे। हमारी प्रोफाइल किसने कितनी बार विजिट की यह पता चलता था, इससे यह पता चलता रहता था कि कौन हमारी प्रोफाइल में ज्यादा इंट्रेस्ट ले रहा है कि ऑरकुट पर खूब तारीफ होती थी। कई फ्रेंड टेस्टीमोनियल में खूब तारीफ लिखते थे, वह बहुत अच्छा लगता था। इसके अलावा दोस्तों से टच में रहना ऑरकुट की वजह से ही आसान हुआ था। इसलिए भले ही हम उसे अब ज्यादा यूज नही करते पर उसकी यादें आज भी बेहद खास है।

ट्वीपल्स हुए हैं उदास

मैने अपना ऑरकुट अकाउंट कई साल पहले डिलीट कर दिया है। वर्ना कम से कम 29 सितंबर को सभी को आखिरी मैसेज भेज देता।

amit@yahoo.com

फेसबुक एक वेबसाइट है पर ऑरकुट तो इमोशन है, और इमोशन तो जिंदगी भर हमारे साथ जुड़े रहते है।

neha.nn@gmail.com

एक समय था जब हम सभी ऑरकुट का हिस्सा थे। गूगल इसे 30 सितम्बर को बंद कर रहा है। तो क्यों न साइन इन कर दोस्तों को एक बार फिर से खोज लें।

arti.bhatia@gmail.com

ऑरकुट बंद हो रहा है, इसके बंद होने से ऐसा लग रहा है, जैसे मानों सभी यादें दूर जा रहीं हो।

aanuu@gmail.com