क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : रांची पुलिस ने दुध में मिलावट करने वाले एक रैकेट का पर्दाफाश किया है. गुरुवार की सुबह ओरमांझी थाना एरिया में ओसाम दूध के टैंकर में मिलावट करते चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया. इस दौरान पुलिस मिलावटखोरों के पास से 20 हजार लीटर दूध, एक ट्रक, ट्रक से दूध निकालने वाले उपकरण, पाइप मशीन, 65 हजार रुपये नगद और दूध से भरे कई वाटर टैंक बरामद किए हैं. पुलिस को उम्मीद है कि इनसे पूछताछ में दूध में मिलावट को लेकर कई बड़े खुलासे हो सकते हैं.

क्या है पूरा मामला

एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि ओरमांझी में ओसाम के दूध टैंकर को रोक कर कुछ लोग उसमें मिलावट कर रहे हैं. एसएसपी ने तुरंत एक्शन लेते हुए क्विक रिस्पांस टीम को छापेमारी के लिए ओरमांझी भेजा. गुरुवार को अहले यह टीम जब ओरमांझी के चुटु में एनएच-33 के किनारे पहुंची तो वहां दूध से भरे टैंकर में मिलावट का खेल चल रहा था. लेकिन, पुलिस को देखते ही वहां अफरातफरी मच गई. मौके पर पुलिस ने जहां खदेड़कर तीन लोगों को पकड़ लिया, वहीं कुछ लोग अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे.

डिपो से निकलते ही शुरू हो जाता मिलावट का खेल

रांची के दूध झारखंड सहित दूसरे राज्य के कई जिलों में सप्लाई होती है. लेकिन, डिपो से निकलते ही मिलावटखोर हावी हो जाते हैं. ट्रक चालकों की मिलीभगत से वे दूध में केमिकल मिला उसकी मात्रा बढ़ा देते हैं. यह दूध लोगों की सेहत के लिए काफी खतरनाक है, लेकिन मिलावट खोरों के खिलाफ जल्द कोई कार्रवाई नहीं होती है. लेकिन, गुरुवार को मिलावट खोरों के पकड़े जाने के बाद पुलिस के हौसले बुलंद हैं. उनका कहना है कि दिवाली को लेकर मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा.