- कॉलेजों के ओर से एडमिशन दिए गए स्टूडेंट्स को दस सितंबर से भरना होगा अपना डिटेल

- परीक्षा विभाग डिटेल भरने वाले स्टूडेंट्स का ही कराएगा एग्जाम

- इस बार नहीं भरवाया जाएगा कोई एग्जाम फॉर्म

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW:

लखनऊ यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को दस सितंबर तक अपने सभी स्टूडेंट्स का डाटा ऑनलाइन अपडेट करना है. इसके बाद दस सितंबर से स्टूडेंट्स अपनी लॉगिन आईडी के माध्यम से कॉलेजों की ओर से अपडेट किए गए डाटा में जो कॉलम खाली हैं उसे भरेंगे. इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने यूनिक ऑर्ड नंबर के माध्यम से पूरी डिटेल अपलोड करनी होगी. स्टूडेंट्स की ओर से डिटेल अपलोड करने के बाद, यह पूरा डाटा परीक्षा विभाग को भेज दिया जाएगा. परीक्षा विभाग डाटा के अनुसार स्टूडेंट्स का एग्जाम कराएगा. जिन स्टूडेंट्स का नाम कॉलेज के लॉगिन के माध्यम से अपलोड नहीं किया गया होगा. उनका एडमिशन एलयू के द्वारा मान्य नहीं होगा. यूनिवर्सिटी डाटा रिसोर्स सेंटर की ओर से इस संबंध में जानकारी सभी कॉलेजों को भेज दी गई है.

एलयू नहीं जारी करेगा कोई एग्जाम फॉर्म

डाटा रिसोर्स सेंटर के डायरेक्टर प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि इस साल से एलयू कोई एग्जाम फॉर्म नहीं जारी करेगा. जिन स्टूडेंट्स ने कॉलेज लॉगिन से अपलोड किए गए डिटेल को भरेगा उन्हीं का एग्जाम कराया जाएगा. एक बार यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस पूरे डाटा को परीक्षा विभाग को भेज दिया जाएगा. परीक्षा विभाग इसी डाटा के माध्यम से कॉलेजों के स्टूडेंट्स का एग्जाम कराएगा.

19 कॉलेजों ने नहीं भेजी डिटेल

प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि शुक्रवार तक 19 कॉलेजों ने अभी तक स्टूडेंट्स का डाटा अपलोड नहीं किया है. स्टूडेंट्स का डाटा अपलोड करने के लिए कॉलेजों को एलयू के डाटा रिसोर्स सेंटर के वेबसाइट पर खुद का लॉगिन आईडी पासवर्ड बनाना था. वहंी एलयू से सम्बद्ध 168 कॉलेजों में 17 कॉलेजों ने अभी तक लॉगिन आईडी नहीं बनाई है.