- नगर निगम कार्यकारिणी में लिया गया अहम फैसला

- सरोजनीनगर के ग्राम रहीमाबाद में बन सकता अटल स्मृति उपवन

LUCKNOWनगर निगम का इस समय पूरा फोकस अपनी माली हालत सुधारने में लगा है। इसी कड़ी में शनिवार को कार्यकारिणी की बैठक में तय किया गया कि ग्राम समाज की 19 भूमियों को अब निगम प्रशासन विकसित करेगा। उद्देश्य यही है कि एक तो निगम की जमीनों पर अवैध कब्जा न हो और दूसरा इन जमीनों से निगम को राजस्व संबंधी लाभ पहुंचे। इसके साथ ही यह भी लगभग तय हो चुका है कि सरोजनीनगर के ग्राम रहीमाबाद में अटल स्मृति उपवन बनाया जाएगा। बैठक में मेयर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी समेत कार्यकारिणी के सभी सदस्य मौजूद रहे।

ये रहे प्रमुख निर्णय

1-जो सूचीबद्ध, उन्हें हरी झंडी

अवैध होर्डिग्स हटाने पर कार्यकारणी समिति ने फैसला लिया कि जो 2100 होर्डिग्स पूर्व में नगर निगम में सूचीबद्ध हैं, जबकि 483 वैध हैं। इन सभी को अपना बकाया जमा करने के लिये नोटिस भी जारी किया जा चुका है। बाकी कमर्शियल होर्डिग्स, जो सूचीबद्ध नहीं हैं, उनको अभियान चलाकर तत्काल हटाया जाएगा।

2-शहीद सैनिकों के नाम पर नामकरण

राजधानी के शहीदों को सम्मान देते हुए तय किया गया है कि सभी शहीदों के घरों के संपर्क मार्गो का नामकरण शहीद सैनिकों के नाम पर किया जाएगा। यदि किसी शहीद सैनिक के आवास का संपर्क मार्ग नगर निगम की सीमा के अंतर्गत नहीं आता है तो अन्य एक संपर्क मार्ग उनके नाम पर किया जाएगा।

ये हैं शहीद

राइफलमैन सुनील जंग, लांसनायक रवींद्र प्रताप सिंह, लेफ्टिनेंट हरी सिंह बिष्ट, राइफलमैन टिंकू कुमार, हवलदार उदय प्रताप सिंह आदि। उपरोक्त शहीद सैनिकों के अलावा लखनऊ के अन्य शहीदों के नाम के अगर प्रस्ताव आते हैं, तो मेयर के अनुमोदन के पश्चात स्वत: पास कर दिए जाएंगे।

3-गायब हो गईं साइकिल

कार्यकारिणी सदस्य सुशील कुमार तिवारी ने प्रत्येक जोन में फॉगिंग में इस्तेमाल होने वाली साइकिलों का ब्यौरा मांगा। जिस पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी एवं जोनल अधिकारी कोई जवाब नहीं दे सके। जोन तीन के जोनल अधिकारी राजेश गुप्ता ने बताया कि उनके यहां तीन साइकिल व जोन आठ के जोनल अधिकारी विनय सिंह ने बताया कि उनके यहां दो साइकिल हैं, लेकिन वो निष्प्रयोज्य हैं। इस पर मेयर ने आदेश दिया कि वार्डवार मांग के अनुसार नई साईकल खरीद एवं मशीन तत्काल प्रभाव से क्रय की जाएं।

4-शासन तय करेगा भविष्य

भाजपा पार्षद सुनीता सिंघल ने पूछा कि ईकोग्रीन कंपनी को दिए गए अल्टीमेटम का समय पूरा हो गया है। नगर आयुक्त ने जवाब दिया कि कंपनी के संचालन में आ रही परेशानी को देखते हुए भारत में अपने उच्च अधिकारियों को बदलने का विचार करने के साथ ही 15 दिन का और समय मांगा है। अगर स्थिति नहीं सुधरती है तो शासन को पत्र लिखा जाएगा, उस आधार पर कंपनी के भविष्य पर फैसला होगा।

अन्य प्रमुख बिंदु

1-अक्टूबर से निगम में होने वाले आय-व्यय का ब्यौरा आगामी माह के प्रथम सप्ताह में प्रस्तुत करना होगा।

2-26 अक्टूबर को सामान्य कार्यकारणी की बैठक में वित्तीय वर्ष 2017-18 की बैलेंस शीट-ऑडिट रिपोर्ट पेश की जाएगी।

3-अवैध डेयरियों को जारी होंगी नोटिसें

4-मेयर से लेकर पार्षदों तक को भत्ता देने का आंतरिक प्रस्ताव लाया गया, जिसपर अंतिम निर्णय नहीं हुआ।

बाक्स

फर्जी भुगतान की फाइलें गायब

कार्यकारिणी सदस्य राजेश मालवीय ने बिना कार्य हुये फर्जी भुगतान की शिकायत की थी, जिसकी जांच रिपोर्ट अपर नगर आयुक्त अमित कुमार को सौंपी गई थी। अमित कुमार ने बताया कि जांच चल रही है। जिन 4 फाइलों के फर्जी भुगतान की बात सामने आयी थी, उनमें से दो के गायब होने का मामला भी संज्ञान में आया है। मेयर ने अपर नगर आयुक्त को आदेश दिया कि, जो भी दोषी हो उसकी जिम्मेदारी और नाम सहित जांच रिपोर्ट में पेश करें।

बाक्स

ये हुए नामकरण

1-राजीव गांधी प्रथम वार्ड में मलिक टिंबर पर स्थित पार्क का नाम श्रवण पार्क एवं विराट खंड के सामने पार्क का नामकरण सागर पार्क किया गया।

2-न्यू हैदरगंज प्रथम वार्ड के सआदतगंज स्थित बिजली घर के पास वाले पार्क का नामकरण समाजसेवी बसंत लाल पार्क किया गया।

3-बालागंज वार्ड में जल निगम सड़क के दूसरे चौराहे का नाम बालेश्वर मंदिर चौराहा किया गया।

4-कृष्ण नगर मेट्रो स्टेशन से सहसा वीर मंदिर तक की मार्ग का नामकरण स्व। सुंदर दास खत्री मार्ग किया गया।

5-लाल कुआं वार्ड में पीसीएफ के बगल की रोड को बद्री प्रसाद अवस्थी मार्ग से नामकरण किया गया।

बाक्स

पान-गुटखा खाकर आना बैन

कार्यकारिणी के बाद मेयर ने निगम परिसर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें जगह-जगह पान की पीक मिलीं। जिस पर उन्होंने निर्देश दिए कि पान गुटखा खाकर निगम परिसर में किसी को प्रवेश नहीं करने दिया जाए।