- पार्क में मासूम छात्राओं से अश्लील हरकत कर रहा था अधेड़

- राजधानी में पहले भी स्कूल में बच्चों के साथ हो चुकी कई घटनाएं

- स्कूल स्टॉफ और टीचर पर लग चुके कई आरोप

LUCKNOW: गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के सात साल के छात्र प्रद्युम्न की स्कूल के बाथरूम में हुई निर्मम हत्या ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है। साथ ही एक बड़ा सवाल यह भी खड़ा कर दिया है कि क्या हमारे बच्चे स्कूल में सुरक्षित हैं? इस सवाल का जवाब किसी के पास नहीं है। केवल हरियाणा नहीं, बल्कि देश के हर प्रदेश में बाहर के साथ-साथ स्कूल में भी हमारे नौनिहाल सुरक्षित नहीं हैं। राजधानी के स्कूलों में भी अनहोनी का खतरा मंडरा रहा है। उधर, स्कूल प्रशासन भी अनहोनी के बाद सजग होते हैं। वहीं सैटरडे को गाजीपुर स्थित एक स्कूल की दो छात्राओं के साथ पार्क में एक अधेड़ ने अश्लील हरकत की। उसे गिरफ्तार तो कर लिया गया है, लेकिन मासूम छात्राएं उसकी हरकतों से अभी भी डरी सहमी हुई हैं।

लंच के लिए पार्क में गई

काकोरी के दुबग्गा इलाके में रहने वाले दंपत्ति गाजीपुर के इंदिरा नगर में प्राइवेट जॉब करते हैं। उनकी तीन बेटियां हैं। तीनों इंदिरा नगर के ए ब्लॉक स्थित स्प्रिंग डेल सामाजिक स्कूल में पढ़ती हैं। सुरेश और सुमन (बदला हुआ नाम) बच्चों के साथ दुबग्गा से इंदिरा नगर काम करने के लिये आते हैं। वह तीनों लड़कियों को स्कूल में छोड़ कर अपने-अपने काम पर चले जाते हैं। शनिवार की दोपहर छुट्टी के बाद तीनों बहनें लंच करने के स्कूल के सामने स्थित पार्क में चली गई और फिर वहीं खेलने लगी।

अधेड़ शोहदे ने की छेड़छाड़

पीडि़त छात्राओं ने बताया कि वह रोज लंच करने के बाद पार्क में खेलती हैं, जब तक उनके पैरेंट्स उन्हें लेने न आ जाते। शनिवार को भी छुट्टी के बाद पार्क में खेल रही थी। इसी दौरान इंदिरा नगर निवासी हंसराज अग्रवाल पार्क में आ धमका और बड़ी बहन से अश्लीलता करने लगा। इस पर दोनों छोटी बहनों ने उसकी हरकतों को एक राहगीर को बताया। इस पर वह पार्क पहुंचे। उन्होंने देखा कि एक नौ वर्ष की छात्रा के पास 55 वर्षीय हंसराज अर्धनग्न हालत में खड़ा है। राहगीर को आते देख वह भागने लगा। राहगीरों ने उसे दौड़ा कर पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया।

स्कूल की भी लापरवाही

एसएसआई गाजीपुर ओमप्रकाश तिवारी ने बताया कि स्प्रिंग डेल स्कूल में कई बड़े परिवार के बच्चे पढ़ते हैं। स्कूल में गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा देने के लिए अलग से एक सामाजिक स्कूल संचालित किया जाता है। सुरेश और सुमन की माली हालत ठीक न होने की वजह से उनके तीनों बच्चे उसी सामाजिक स्कूल में पढ़ते हैं। हालांकि स्कूल मैनेजमेंट छुट्टी के बाद उन बच्चों को कैंपस में नहीं रोकता है। न ही उनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोई मैपिंग की जाती है। इसी के चलते तीनों बच्चे रोज की तरह स्कूल के सामने बने पार्क में जाकर खेलते थे और पैरेंट्स के आने तक का टाइम पास करते थे।

परिवार से अलग रहता है आरोपी

पुलिस के मुताबिक हंसराज अग्रवाल करीब दस सालों से अपनी पत्नी बच्चों से अलग रह कर भूतनाथ स्थित एक टेड्रर्स पर काम करता है और रात में वहीं पर सोता है। हंसराज की गलत हरकतों के चलते उसकी पत्नी ने उसे घर निकाल दिया था। तब से वह अकेले रहता है और परिवार से कोई संबंध नही रखता है। एसएसआई गाजीपुर ने बताया कि छात्रा की मां की तहरीर पर हंसराज अग्रवाल के खिलाफ छेड़छाड़ और पॉक्सो एक्ट दर्ज कर उसको जेल भेज दिया गया है। पीडि़त छात्रा को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया है।

पहले भी छात्राओं से हो चुकी है घटनाएं

केस नंबर-1

3 Aug- 2016

विकासनगर के सेंट फेडलिस स्कूल में क्लास 8 में पढ़ने वाली एक छात्रा को 15 दिनों से अनजान क्लासमेट परेशान कर रहा था। कभी वह उसके बैग में लव लेटर तो कभी ग्रीटिंग कार्ड रख देता था। उसने इसकी शिकायत क्लास टीचर से की। पर, कोई कार्रवाई न हुई। सिरफिरे का हौसला बढ़ता गया। एक दिन छात्रा स्कूल बैग हाल के बाहर रखकर असेंबली में शामिल होने जा पहुंची। इसी बीच उस अज्ञात सिरफिरे ने छात्रा की पानी की बोतल में जहरीला पदार्थ मिला दिया। असेंबली से निकली छात्रा ने जहरीला पानी पी लिया, जिसके कुछ ही देर बाद उसकी हालत बिगड़ने लगी। इलाज के लिये आनन-फानन ट्रॉमा सेंटर में एडमिट कराया गया। पैरेंट्स की तहरीर पर स्कूल प्रिंसिपल फादर पीटर, स्कूल मैनेजमेंट और अज्ञात सिरफिरे के खिलाफ छेड़खानी, जहरीला पदार्थ देने व पॉक्सो एक्ट में एफआईआर दर्ज की गई। इस मामले में गिरफ्तारी भी हुई थी।

केस नंबर-2

3 Aug- 2017

विकासनगर में रहने वाली मेडिकल छात्रा से उसकी रूम पार्टनर के ब्वॉय फ्रेंड ने छेड़छाड़ की। विरोध करने पर उसे बदनाम करने की धमकी दी और फेसबुक आईडी हैक करके अश्लील फोटो अपलोड कर दी। छात्रा भोपाल के मेडिकल कॉलेज से बीएचएमएस की पढ़ाई कर रही है। शोहदे से परेशान होकर छात्रा पढ़ाई छोड़कर वापस लखनऊ अपने घर आ गई। उसने विकासनगर थाने में आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई।

केस नंबर-3

3 Sept- 2017

जानकीपुरम इलाके में रहने वाली सुनीता (काल्पनिक नाम) विधवा है। उसकी 13 साल की बेटी तिवारीपुर स्थित प्राइमरी पाठशाला में कक्षा तीन की छात्रा है। महिला ने बताया कि रोज की तरह उसकी बेटी शुक्रवार को स्कूल गई थी। करीब दस बजे नौवांखेड़ा गांव निवासी राजू (30) स्कूल पहुंचा और टीचर्स से छात्रा की मां की तबियत खराब होने का हवाला देकर उसे छुट्टी देने को कहा। टीचर ने छात्रा को उसके साथ भेज दिया। रास्ते में राजू ने छात्रा से बोला कि घर जल्द पहुंचना है इसलिए शार्टकट रास्ते से चलते हैं। राजू उसे जंगल में ले गया और उसके साथ रेप का प्रयास करने लगा।

केस नंबर-4

6 July- 2017

आशियाना के सेक्टर के स्थित रयम एंड रिदम स्कूल में प्ले ग्रुप से पांचवीं तक की क्लास चलती हैं। इसी सेक्टर में रहने वाली एक महिला की ढाई साल की बेटी यहां प्ले ग्रुप में पढ़ती है। स्कूल में म्यूजिक टीचर ने मासूम छात्रा के साथ शर्मनाक हरकत की। बच्ची की हालत बिगड़ने पर मां ने इसकी शिकायत स्कूल में की। बच्ची ने स्कूल कैंपस में आरोपी टीचर की ओर इशारा करके उसे पहचाना। मासूम की मां की तहरीर पर आशियाना पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी टीचर को गिरफ्तार कर लिया है।

केस नंबर -5

6 Sept- 2017

गोमतीनगर स्थित तुलसी देवी इंटर कॉलेज में इंग्लिश पढ़ाने वाले डीके सिंह पर विद्यालय की दर्जन भर से ज्यादा छात्राओं ने छेड़छाड़ और अश्लील हरकतें करने का आरोप लगाया है। गोमती नगर थाने में तहरीर दी गई है। टीचर ने तीन छात्राओं से छेड़छाड़ करते हुए उसके साथ अश्लील हरकत की।

केस नंबर-6

18 Aug- 2017

बाजार खाला के पुराना हैदरगंज स्थित डे बोर्डिग मिलेट्री स्कूल की छात्रा दरिंदगी का शिकार बनी। मासूम के साथ रेप की घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने स्कूल कैंपस में जमकर बवाल और तोड़फोड़ की। परिजनों की शिकायत पर बाजारखाला पुलिस ने केस दर्ज कर बच्ची को मेडिकल के लिए भेजा। वहीं इस स्कूल में हुए आठ दिन पहले एक छात्र केसाथ कुकर्म का भी केस दर्ज किया गया।

केस नंबर-7

25 July- 2017

आशियाना के सेक्टर डी में नटराज डांस अकादमी के वैन ड्राइवर और उसके मालिक ने साढ़े चार साल की मासूम छात्रा से छेड़छाड़ की। डांस क्लास से लौटते समय दोनों ने अकेला पाकर हरकत की। मासूम के विरोध और शिकायत करने पर पूरे परिवार को मार डालने की धमकी दी। उसके बाद वह उसे घर छोड़कर भाग निकले। परिजनों ने पिटाई के बाद ड्राइवर और वैन मालिक को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। दोनों के खिलाफ पॉक्सो एक्ट और छेड़छाड़ के मामले में केस दर्ज कराया।

केस नंबर-8

25 July- 2017

कृष्णा नगर के एसएस एलडीए कॉलोनी में रहने वाली 12वीं की छात्रा से वसीद खान नामक युवक छेड़छाड़ करता था। आशियाना स्थित आर्दश भारती इंटर कॉलेज में कक्षा 12 की छात्रा है। स्कूल से घर आते समय वसीद ने छेड़छाड की। छात्र की मां की तहरीर पर पुलिस ने केस दर्ज किया।

केस नंबर -9

27 July- 2017

मडि़यांव के महुआ गांव निवासी चंदन ने पड़ोस के गांव की 12वीं की छात्रा को जबरन पकड़ लिया और उसके साथ दरिंदगी करने का प्रयास किया। छात्रा के शोर मचाने पर आसपास के खेतों में काम कर रही महिलाएं मौके पर पहुंच गई। महिलाओं को देखकर चंदन भागने लगा। महिलाओं ने दौड़ाकर उसे पकड़ लिया। छात्रा के पिता की तहरीर पर केस दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

केस नंबर- 10

28 June- 2017

अलीगंज त्रिवेणी नगर में रहने वाले ट्यूशन पढ़ाने आए टीचर ने छात्रा को घर पर अकेला पाकर उसके साथ रेप की कोशिश की। छात्रा के शोर मचाने पर वह भाग गया। छात्रा का पिता हॉस्पिटल में भर्ती था जबकि मां तीमारदारी के लिए अस्पताल में मौजूद थी। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ रेप का प्रयास और पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर लिया।