-बारिश व बर्फबारी से पहाड़ों संपर्क मार्ग अवरुद्ध हुए

-पहाड़ी खिसकने से बद्रीनाथ हाइवे पर निर्माण कार्य ठप

-राजधानी में टेंप्रेचर लुढ़का, घरों में दुबके रहे लोग

DEHRADUN : पिछले दो दिन से लगातार हो रही बारिश व बर्फबारी से समूचा उत्तराखंड में शीतलहर का प्रकोप जारी है। राज्य के कई इलाकों में टेंप्रेचर शून्य से नीचे पहुंच गया है, तो कई बर्फबारी से दर्जनों सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। हाई एल्टिट्यूड वाले इलाकों खासकर बद्रीनाथ, हेमकुंड, केदारनाथ, तुंगनाथ व औली जैसी इलाकों में करीब क्भ् फीट तक बर्फबारी के समाचार हैं। इसके अलावा सैकड़ों गांव बर्फबारी से कैद होने के समाचार हैं। गोविंदघाट के पास पहाड़ी खिसकने से बद्रीनाथ हाइवे पर निर्माण कार्य ठप पड़ गया है। जबकि उत्तरकाशी के चिन्यालीसौंड में कुछ पर्यटकों के फंसने के समाचार हैं। इधर, राजधानी में भी लगातार बारिश होने के कारण शीत लहर जारी है।

पावर सप्लाई व कम्यूनिकेशंस भी बाधित

सैटरडे शाम पांच बजे तक शहर का टेंप्रेचर सात डिग्री सेल्सियस गिर कर तीन डिग्री तक जा पहुंच गया। शहर में हो रही बारिश व ठंड के कारण दिनभर लोग घरों में ही दुबके रहे। बच्चे स्कूल नहीं जा पाए। देर शाम तक शहर व आस-पास के इलाकों में बारिश जारी रही। लगातार बारिश व बर्फबारी के कारण पहाड़ों में बर्फ की मोटी सफेद मोटी चादर नजर आ रही है। गढ़वाल, कुमाऊं के सैकड़ों मार्ग अवरुद्ध व गांवों के बर्फबारी से कैद होने के समाचार हैं। कई इलाकों में ओलावृष्टि व तेज हवाओं की वजह से पावर सप्लाई व कम्युनिकेशन पर भी बाधा पहुंची है।

झमाझम बारिश शुरू हो गई

राजधानी समेत मैदानी इलाकों में भी दिनभर बारिश जारी रही। शाम ढलने के बाद फिर से झमाझम बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग की माने तो संडे को मौसम के मिजाज में कुछ सुधार की संभावना है। लेकिन राज्य के कई स्थानों पर हल्की वर्षा एवं बर्फबारी के आसार अभी भी बने हुए हैं। खासकर राजधानी में बादल छाए रहने की संभावना है, जबकि कई इलाकों में गर्जन वाले बादल विकसित हो सकते हैं। ऋषिकेश में सैटरडे की सायं तीन बजे बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि हुई और शाम छह बजे फिर से इलाके में ओले बरसे।

बर्फबारी ने तोड़ा रिकॉर्ड

-नई टिहरी में क्भ् सालों के बाद रिकॉर्ड तोड़ बर्फबारी।

-उत्तरकाशी जिले के क्भ्0 गांव में साढ़े तीन फिट बर्फबारी

-चमोली के दशोली ब्लॉक में क्ब् साल बाद हुई बर्फबारी

-बद्रीनाथ-मलारी, जोशीमठ-बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के हाईवे हुए बंद

- बर्फबारी से जोशीमठ-औली, गोपेश्वर-मंडल-चोप्ता, पोखरी-रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग-गैरसैण मार्ग भी बंद।

-कालसी-चकराता, चकराता-मसूरी, त्यूणी-चकराता, लाखामंडल-चकराता मार्ग भी बंद।

-थल-मुनस्यारी, रामगढ़-मुक्तेश्वर, कालाढूंगी-नैनीताल, लमगड़ा-धौलादेवी, दन्या-पनुवानौला मार्ग भी बंद ।

----------------

रिकॉर्ड किया गया टेंप्रेचर

देहरादून-क्भ्.ख्-8.म्

मसूरी-फ्.भ्-0.8

नैनीताल-7.9-0.0

नई टिहरी-फ्.म्-(-ख्.भ्)

पिथौरागढ़-9.8-फ्.ख्

(डिग्री सेल्सियस में)

रिकॉर्ड की गई बारिश

स्थान-वर्षा

देहरादून-ब्ख्.7

पंतनगर-89.ब्

नई टिहरी-म्फ्

(नोट: बारिश एमएम में है। जबकि यह डाटा सैटरडे सुबह 8.फ्0 बजे तक का है.)

मसूरी में जमकर हुई बर्फबारी

मसूरी, मसूरी में बर्फबारी से आम दिनचर्या खासी प्रभावित रही। मसूरी सहित पूरे क्षेत्र में तापमान शून्य डिग्री तक जा पहुंचा है, जिसके कारण पूरा इलाका शीतलहर की चपेट में है। बर्फबारी के कारण सैटरडे को स्कूल कॉलेज भी बंद रहे। हिल क्वीन मसूरी में सैटरडे तड़के करीब पांच बजे बर्फबारी शुरू हुई, लेकिन कुछ ही देर बाद रुक गई। उसके बाद दिनभर यहां घना कोहरा छाया रहा। फिर शाम ढ़लने के बाद मसूरी में बर्फबारी शुरु हो गई। बर्फबारी के कारण यहां लोगों की मुश्किलें और बढ़ गए हैं। बर्फबारी के बाद अब संडे को पर्यटकों की आमद होने की संभावना है। सैटरडे को सीमित ही पर्यटक यहां नजर आए।