पेरिस (आईएएनएस)। 2018 में रूस में हुए फीफा वर्ल्ड कप को दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी ने देखा। शुक्रवार को फीफा ने बताया कि ये दर्शक संख्या उनकी है जो घर पर टीवी में मैच देख रहे थे। इस साल 14 जून से 15 जुलाई के मध्य फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था। इस टूर्नामेंट के अफिशल ब्राॅडकाॅस्ट ने ऑडियंस डेटा रिपोर्ट रिवील की। इसके मुताबिक, दुनिया में करीब 3.5 अरब लोगों ने घर पर बैठकर फुटबाॅल वर्ल्ड मैच देखे। यह रिपोर्ट शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने जारी की है, जिसमें बताया गया कि करीब 3.6 अरब लोगों ने एक मिनट के लिए फुटबाॅल वर्ल्ड कप जरूर देखा ।
दुनिया की आधी आबादी ने देखा फुटबाॅल वर्ल्ड कप 2018,फीफा ने जारी किए आंकड़े
एक अरब लोगों ने देखा फाइनल मैच
यही नहीं डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर भी इस वर्ल्ड कप की खूब धूम रही। करीब 30 करोड़ लोगों ने ऑनलाइन फुटबाॅल मैच देखे। ये दर्शक सिर्फ घर पर ही नहीं बाॅर और रेस्टोरेंट में बैठकर भी फुटबाॅल मैच का मजा ले रहे थे। फाइनल मैच की बात की जाए तो 15 जुलाई को हुआ फ्रांस और क्रोएशिया का मुकाबला करीब 1.1 अरब लोगों ने देखा। इन लोगों ने ये मैच पूरा न सही मगर एक मिनट के लिए जरूर देखा। बता दें यह रिपोर्ट दुनिया की सभी अफिशल टीवी ऑडिटिंग एजेंसी ने मिलकर तैयार की है। इसमें यह भी बताया गया कि पिछले फीफा वर्ल्ड की तुलना में इस बार मैचों की कवरेज ज्यादा हुई, शायद दर्शकों की संख्या में बढ़ोत्तरी इसी की वजह से हुई।
दुनिया की आधी आबादी ने देखा फुटबाॅल वर्ल्ड कप 2018,फीफा ने जारी किए आंकड़े
2014 की तुलना में 10 परसेंट ज्यादा दर्शक

इस साल जिन दर्शकों ने तीन मिनट तक मैच देखा उनकी संख्या 3 अरब के पार है। यह संख्या ब्राजील में हुए पिछले वर्ल्ड कप की तुलना में 10.9 परसेंट ज्यादा है। यही नहीं इस बार ज्यादा देर तक मैच देखने वाले दर्शकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो साल 2014 में आधे घंटे तक मैच देखने वाले दर्शक जहां 1 अरब थे वहीं इस बार यह संख्या 2.4 अरब में पहुंच गई। फीफा के चीफ कमर्शियल आफिसर फिलिप का कहना है, हमें यह जानकर काफी खुशी हुई कि फीफा वर्ल्ड को देखने वाले दर्शकों की संख्या में इजाफा हुआ है। हम उन्हें वो दिखा रहे हैं जो वह देखना चाहते हैं। दुनिया की आधी आबादी का फीफा वर्ल्ड कप देखना यह संकेत देता है कि हम दर्शकों को बड़े स्तर का खेल दिखा पा रहे हैं। जिसकी वजह से फुटबाॅल फैंस की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है।'

11वें नंबर के बल्लेबाज ने इतने रन बना दिए कि, रिकाॅर्ड बन गया

दिल्ली ने लगाया दांव! IPL के लिए खरीदे टेस्ट स्पेशलिस्ट क्रिकेटर

inextlive from News Desk