-आठ सौ मीटर लम्बे किला पुल पर 48 गड्ढे

-नौ सौ मीटर लम्बे हार्टमन पुल पर 50 से अधिक गड्ढे

बरेली:

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए बनाए गए आरओबी हादसों को दावत दे रहे हैं. महज 8 सौ मीटर के फ्लाई ओवर पर 48 तो, दूसरे नौ सौ मीटर के फ्लाई ओवर पर 50 से अधिक गड्ढे हैं. इन दोनों फ्लाई ओवर से निकलने वालों को संभल कर निकलना पड़ता है, इसके बाद भी अक्सर वाहन सवार गिरकर घायल हो जाते हैं. लेकिन रात में निकलना खतरे से खाली नहीं है. इसके बाद भी जिम्मेदार इन दोनों ही फ्लाई ओवर के गड्ढों से अनजान हैं. आईए बताते हैं इन दोनों फ्लाई ओवर की हकीकत.

किला आरओबी

किला रेलवे ओवर ब्रिज वर्ष 1986 में बना था. इसके बाद देखरेख ठीक से नहीं होने के चलते ब्रिज पर पेड़ तक उग आए हैं. महज 8 सौ मीटर लम्बे ब्रिज में 48 जगह गड्ढे हो चुके हैं. इससे ब्रिज से निकलने वाले वाहनों को निकलना तो मुश्किल होता ही है, कई बार तो वाहन गड्ढे में जाकर पलटने का डर रहता है. मजबूरन लोगों को गड्ढों के बीच से होकर निकलना पड़ता है. जबकि कई बार इस पुल पर हादसे भी गडढों के कारण हो चुके हैं. आसपास के लोगों का कहना है कि इस पुल का मेंटिनेंस का काम एक माह पहले ही हुआ है. इसके बाद भी गड्ढे ठीक से नहीं भरे गए जिससे निकलना मुश्किल होता है.

हार्टमन पुल

-शहर में बना हार्टमन पुल वर्ष 2012 में बनकर तैयार हुआ है. पुल की लम्बाई नौ सौ मीटर है. लेकिन सात साल में ही इस पुल पर करीब 55 से अधिक छोटे-बड़े गड्ढे हो चुके हैं. यह गडढे भी इतने खतरनाक हैं कि वाहन तेजी से निकालते ही पलट जाते हैं. आरओबी बनाते समय लापरवाही की भी हद कर दी गई, ब्रिज तो बना दिया गया लेकिन ब्रिज के ऊपर सरिया दिखती है. ब्रिज के ऊपर खुली सरिया छोड़ दी गई है. इससे ब्रिज के ऊपर से गुजरने वाले वाहनों के टायर में सरिया चुभने का भी डर रहता है. कई बार वाहनों में सरिया चुभ जाती है तो वाहन पंक्चर हो जाता है. लेकिन अफसरों को पुल की दुर्दशा दिखाई नहीं दे रही है. अफसरों ने ब्रिज की शुरूआत में 100 मीटर तक तो मेंटीनेंस करवा दी, लेकिन बाकी ब्रिज के गड्ढे नहीं भरवाए गए.

==============

-पुल की आखिरी बार मरम्मत कब हुई है इसकी जानकारी नहीं है. लेकिन पुल पर अगर गड्ढे हो गए हैं तो उन्हें ठीक करा दिया जाएगा.

वीके सेन, चीफ इंजीनियर सेतु निगम

--------------------

-पहले पब्लिक को पुल की आवश्यकता थी तो पुल बने गए मगर किसी ने भी उनकी मेंटिनेंस की तरफ ध्यान नहीं दिया. इससे पुल पर पेड़ उग आए हैं.

अनवर खान

-----

-किला और हार्टमन आरओबी की हालत खराब हो चुकी है. अफसरों को ध्यान देना चाहिए, ताकि राहगीरों को निकलने में आसानी हो सके. इससे हादसों का डर है.

गुलफाम अंसारी

-------------------

-दोनों ही आरओबी की हालत इतनी खराब होती जा रही है कि अब सुधार नहीं किया तो लोग गिरकर घायल ही होंगे. वाहन पंक्चर होते ही हैं. इसके बाद भी जिम्मेदार अंजान हैं.

सुबीर खान

------------------------

बड़े गड्ढों से निकलते समय डर लगता है. कई बार तो वाहन सवार गिरकर घायल हो जाते हैं. लेकिन अफसर ध्यान नहीं देते हैं शायद वह किसी बड़े हादसे हो इंतजार कर रहे हैं.

आतिर