हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जारी की नई दरें

इस बार हज के लिए जेब करनी होगी अधिक ढीली

ALLAHABAD: हज पर जाने की ख्वाहिश रखने वाले तमाम जायरीनों को इस बार अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी। दरअसल, इस बार अन्य प्रदेशों के मुकाबले यूपी के हज यात्रियों को इसकी अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। केन्द्रीय हज कमेटी द्वारा घोषित साल ख्0क्भ् की हज यात्रा का खर्च पिछले साल की तुलना में इस साल काफी बढ़ गया है। खास बात यह है कि इस यात्रा के लिए सबसे कम खर्च भोपाल, औरंगाबाद व रांची के हज यात्रियों को करना पड़ेगा।

महंगाई के कारण हुई बढ़ोत्तरी

यूपी हज कमेटी से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले साल के तुलना में कुछ महीनों में देश में महंगाई काफी तेजी से बढ़ी है। हज पर जाने वाले जायरीनों का पैसा हमेशा दो किस्तों में जमा किया जाता है। जहां पिछले साल हज समिति ने सभी आवेदकों से यात्रा की पहली किस्त के तौर पर 7म् हजार रुपए लिए थे। अब इस किस्त में पांच हजार रुपए का इजाफा करके इसे 8क् हजार रुपए कर दिया गया है। यूपी स्टेट हज कमेटी के सचिव का कहना है कि समय-समय पर सेंट्रल हज कमेटी खर्चे की समीक्षा करती रहती है और महंगाई बढ़ने की वजह से इस बार नई दरों में बढ़ोत्तरी की गई है। वहीं, दूसरी तरफ इसके पीछे अमेरिकी डॉलर और सऊदी अरब की करेंसी रियाल की कीमतों में आई उछाल भी कारण माना जा रहा है।

कमेटी द्वारा घोषित नई दरें

जानकारी के अनुसार इस साल हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा घोषित नई दरों में बढ़ोत्तरी की है। इसमें प्रथम श्रेणी यानी की ग्रीन के लिए जायरीनों को दो लाख क्ब् हजार रुपए लिए जा रहे हैं, जबकि पिछले साल की बात करें तो हज यात्रियों को एक लाख 9ख् हजार क्00 रुपए जमा करने पड़ते थे। वहीं, इस यात्रा के लिए साल ख्0क्फ् में उन्होंने एक लाख म्8 हजार रुपए चुकाने पड़े थे। जहां इस बार नई राशि में पिछले साल के मुकाबले ख्क् हजार 900 रुपए अधिक है। दूसरी श्रेणी यानी के अजीजिया के लिए एक लाख 8क् हजार ख्भ्0 रुपए खर्च करके यात्री हज पर जा पाएंगे। पिछली बार हज यात्रियों को एक लाख म्क् हजार रुपए खर्च करने पड़े थे। वहीं, साल ख्0क्फ् में उन्हें एक लाख ब्8 हजार चुकाने पड़े थे। नई राशि पिछले साल के मुकाबले ख्0 हजार ख्भ्0 पचास रुपए कहीं अधिक रखी गई है।

पहली उड़ान क्7 अगस्त को

यूपी हज कमेटी से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बार पहली उड़ान बनारस के बाबतपुर से क्7 अगस्त को होगी। इसके साथ ही ख्0क्भ् की हज यात्रा के लिए बाबतपुर एयरपोर्ट से मदीना मुनव्वरा के लिए क्7 अगस्त से क्म् जिलों के हज यात्रियों की रवानगी शुरू हो जाएगी। इन जिलों में जैसे इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, चंदौली, मीरजापुर, गाजीपुर, आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, कौशाम्बी, सोनभद्र, भदोही, कुशीनगर, मऊ, महाराजगंज व देवरिया के हजयात्री बाबतपुर एयरपोर्ट से अपनी यात्रा के लिए रवाना होंगे।

सूटकेस हुआ अनिवार्य

हज पर जाने वाले जायरीन पिछले साल तक अपनी सुविधा के अनुसार लैगेज लाने की छूट दी गई थी, लेकिन इस बार वह ऐसा नहीं कर सकेंगे। केंद्रीय हज कमेटी ने इस बार हज पर जाने वालों के लिए एक नई सुविधा के तहत लैगेज देने का निर्णय लिया है। इसके तहत उन्हें साथ ले जाने के लिए जो सूटकेस दिए जाएंगे वह एक ही समान होगा और एक कलर का होगा। इसके लिए यात्रियों को रकम के रूप में भ्क् सौ रुपए पे करना पडे़गा।