Meerut: शास्त्रीनगर में मौजूद हॉरिजन पब्लिक स्कूल में टीचर्स ने बच्चों को दिन और रात बराबर कैसे होते हैं इसके बारे में एक्सपेरीमेंट करके दिखाया। बेसिक शिक्षा के राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक मतीन अंसारी के नेतृत्व में मंगलवार को दिन और रात बराबर होने पर उसका कारण स्पष्ट किया गया। जिसमें अध्यापक तनवीर जैदी, शबा जैदी, सोनिया आबिद शैफी ने बच्चों को इसका पूरा स्पष्टीकरण दिया। इन्होंने बच्चों को पृथ्वी और सूर्य के बीस संबंध के साथ दिन रात बराबर होने का कारण बताया। इन्होंने बताया मंगलवार को सूर्य भूमध्य रेखा के ऊपर था। इसलिए आज यह आसानी से स्पष्ट किया जा सकता था। यह एक्सपीरियंस कई स्कूलों में किया गया।

--------------

शिक्षक देंगे लखनऊ में धरना

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: यूपी माध्यमिक शिक्षक संघ अपनी 19 मांगों को लेकर आंदोलन कर रहा है। 30 अगस्त को यूपी के समस्त जनपदों के डीआईओएस कार्यलय पर ग्यारह बजे से तीन बजे तक धरना प्रदर्शन किया गया था। इसी कड़ी में 30 सितंबर को भी 11 बजे शिक्षा निदेशक ऑफिस लखनऊ पर विशाल धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिसमें मेरठ से करीब पांच सौ शिक्षक नौचंदी एक्सप्रेस से लखनऊ जाने की तैयारी कर रहे हैं। यह सब जानकारी देते हुए जिला मंत्री महेश चंद शर्मा ने दी। साथ ही एक अक्टूबर को शिक्षक विधायक एवं राज्य परिषद कार्यकारिणी के सदस्य अपनी गिरफ्तारी लखनऊ में देंगे। इसको लेकर एमएलसी ओमप्रकाश शर्मा पहले से ही लखनऊ में मौजूद हैं।

---------------------

बच्चों को दिखाया ताजमहल

Meerut: ब्लॉसम्स स्कूल द्वारा संचालित ज्ञानोदय वाटिकाओं का आगरा के ताजमहल में शैक्षिक भ्रमण कराया गया। बच्चों को साक्षरता व आत्मनिर्भरता व रोजगार प्रदान कराने के लिए चल रही ज्ञानोदय संस्था की लगभग 15 वाटिकाओं और तीन वोकेशनल सेंटर के बच्चों ने ऐतिहासिक इमारत ताजमहल को देखा व जाना। 21 सितंबर को ज्ञानोदय की समस्त वाटिकाओं के बच्चे व शिक्षक गण आगरा गए और वहां उन्होंने ताजमहल का भ्रमण किया। इस दौरान ज्ञानोदय के निदेशक अविनाश सिंह को इसके लिए धन्यवाद दिया।

---------------------

उच्च प्राथमिक अनुदेशक वेलफेयर ने रखीं मांगे

Meerut: जिले में अनुदेशकों के सभी ब्लॉक पदाधिकारियों की बैठक माधवपुरम स्थित जिलाध्यक्ष मयंक त्यागी के यहां हुई। जहां बैठक में अध्यक्षता करते हुए मोहित चौधरी ने की। मयंक त्यागी का कहना है कि अनुदेशक अपने विद्यालय में सहायक अध्यापक की भांति काम करते हैं। विद्यालय में पूरा समय देते हैं। फिर भी अनुदेशक के सामने अंशकालीन लगता है। इसे हटाना चाहिए। आकस्मिक अवकाशों की संख्या दस से बढ़ाकर चौदह करने की मांग की गई। महिलाओं के लिए दो माह का वैतनिक अवकाश, स्वत: ही नवीनीकरण व मानदेय समय पर नहीं मिलने पर भी चर्चा हुई। इस दौरान विपिन कुमार, दिव्या पासवान, कपिल चौधरी, चारु शर्मा, विनीत, बचन सिंह, सतपाल, वरुण, अर्चना व निशा मौजूद रहे।

--------------

कुलपति से मांगा जवाब

Meerut: एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को वीसी से मिलने के लिए जमकर नारेबाजी की। ऑफिस का चैनर बंद कराए जाने पर सभी कार्यकर्ता भड़क गए। काफी कोशिशों के बाद भी जब गेट नहीं खोला गया तो सभी इकट्ठा होकर नीचे आए। पोर्च में खड़ी वीसी की गाड़ी पर अपने स्लोगन लिखे बोर्ड लगा दिए। यहां जमकर नारेबाजी की। वीसी के नीचे आने पर सभी छात्रों ने अपने हाथ में लिए पंफलेट को दिखाया। जिसमें इन कार्यकर्ताओं ने वीसी को दिए पंफलेट में जवाब मांगा। अपनी चौदह मांगों के इस पंफलेट में वीसी से व्याप्त भ्रष्टाचार व अराजकता के लिए जिम्मेदारी पर सवाल उठाया। जहां यूनिवर्सिटी में मूल्यांकन से लेकर टेंडर दिए जाने पर सवाल खड़े किए। इस दौरान शैंकी चौहान, आयुष पंवार सहित दर्जनों स्टूडेंट्स लीडर मौजूद रहे।