कत्थे की जगह मिला हानिकारक गैंबियर, कई कंपनियों के सैंपल फेल

जान से खिलवाड़ कर रही कंपनियां, भेजा जा रहा है नोटिस

ALLAHABAD: अगर आप पान मसाला खा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। हो सकता है मसाले में कत्थे के बदले चमड़े को रंगने के कार्य में आने वाला गैंबियर मिलाया गया हो। यह खुलासा खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की रिपोर्ट में हुआ है। एफएसडीए की टीम ने कुछ महीने पहले अतरसुइया और घूरपुर की दुकानों से शुद्ध प्लस और रायल सर पान मसाले के सैंपल लिए थे। हाल ही में आई इनकी जांच रिपोर्ट में कत्थे की जगह हानिकारक गैंबियर होने की पुष्टि हुई है। विभागीय अधिकारी कंपनी और विक्रेता को नोटिस थमाने की तैयारियों में जुट गए हैं।

गैंबियर से कैंसर का खतरा

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ। ओपी त्रिपाठी का कहना है कि पान मसाला और तंबाकू का सेवन किसी भी रूप में सही नहीं है। इससे मुंह का कैंसर हो सकता है। पान मसाला में गैंबियर मिला होने से शरीर की नसें कमजोर होने लगती हैं। वहीं, इसका असर गुर्दे और लीवर पर पड़ता है। विभागीय अभिहित अधिकारी हरिमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि विक्रेता और कंपनी को नोटिस भेजा जा रहा है। सैंपल रिपोर्ट अनसेफ आई है। ऐसे में संबंधितों को तीन साल की सजा समेत दस लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई जा सकती है। मामला सक्षम कोर्ट में दाखिल किया जा रहा है।

बाक्स-

महंगा हो गया पान मसाला

पान मसाले में भले ही हानिकारक गैंबियर की मिलावट की पुष्टि हुई है लेकिन मार्केट में नोट बंदी के बाद इनकी कीमत बढ़ गई है। अभी तक ढाई रुपए का बिकने वाला पान मसाला अब तीन रुपए का बेचा जा रहा है। मार्केट में माल की शार्टेज होने के बाद स्टाकिस्ट कालाबाजारी पर उतर आए हैं। इसका असर है कि लोगों को अपना नशा पूरा करने के लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।