इस्लामाबाद (आईएएनएस)। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने खैबर पख्तुनख्वां में पार्टी के सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि वो स्वतंत्रता दिवस से तीन दिन पहले 11 अगस्त को पीएम पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे। पाकिस्तानी रेडियो के मुताबिक, इस्लामाबाद के पख्तुनख्वां प्रांत के मुख्यमंत्री का नाम भी साथ ही घोषित होगा।

पीएम बनने के लिए इमरान को चाहिए इन पार्टियों से समर्थन
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में पीटीआई सबसे बडी़ पार्टी के रूप में सामने आई है। पीटीआई को अपनी सरकार बनाने के लिए जितने वोटों की आवश्यकता थी, उसकी कमी पूरी करने के लिए उन्हें मुताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान, ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस, पीएमएल कुवैद और बलूचिस्तान अवामी पार्टी के सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी। वहीं पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो मिल कर पीटीआई के लिए संसद में कठिनाई पैदा कर सकते हैं।

सरकार बनाने के लिए 137 सीटों की जरूरत
पीटीआर्इ के पास पाकिस्तानी असेंबली में कुल 342 सीटें में से 115 सीटें हैं। मालूम हो कि 342 सीटों में से 272 सदस्य सीधे आम चुनाव से चुने जाते हैं। वहीं बचे हुए बाकी के 70 असेंबली मेंमबर्स का चुनाव से सीधा लेना-देना नहीं होता है। इन 70 सीटों में 60 महिला आरक्षित होती हैं और 10 सीटें पाकिस्तानी अल्पसंख्यक समुदाय आरक्षित होती हैं। इन सदस्यों का चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली से होता है। इसके अलावा अगर कोई एक पार्टी सरकार बनाने के लिए बहुमत चाहती है तो उसे 137 सीटों की आवश्यकता होती है। वहीं इमरान की पार्टी पीटीआई को नेशनल असेंबली में अब तक 115 सीटें हासिल हो चुकी हैं और अभी भी 137 सीटों की जरूरत है।

पाकिस्तान चुनाव : सबसे ज्यादा सीटें मिलने के बाद इमरान खान ने शुरू की देश में सरकार बनाने की तैयारी

पाकिस्तान चुनाव : इमरान के विपक्षियों ने चुनाव परिणाम को किया खारिज, फिर से इलेक्शन कराने की मांग

International News inextlive from World News Desk