- महंगाई रोकने को पाकिस्तान की प्याज का सहारा

- महाराष्ट्र बंदरगाह पर पहुंची पाकिस्तान का प्याज

- एक सप्ताह में प्याज दून सहित पूरे भारत पहुंचने की उम्मीद

- पाकिस्तान की प्याज 45 रुपए किलो तक रहने की संभावना

- बुधवार को मंडी में 300 रुपए धड़ी बिकी प्याज

Meerut : अब महंगी प्याज जनता के आंसू नहीं निकाल पाएगी। पाकिस्तान की प्याज नासिक की प्याज को टक्कर देने आ रही है। अगले एक सप्ताह में पाकिस्तान की प्याज देशभर की मंडियों तक पहुंचने की उम्मीद है। अभी महाराष्ट्र के बंदरगाह पर प्याज पहुंचने की सूचना है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो मेरठ सहित देशभर में प्याज के भाव फिर से घटकर 40 से 45 रुपए किलो तक पहुंच जाएंगे। वहीं वेडनसडे को मेरठ की नवीन मंडी में प्याज 60 रुपए प्रति किलो ही बिकी।

पाक के बाद अफगानिस्तान से आएगी प्याज

अगले एक सप्ताह में मेरठ सहित पूरे भारत की मंडी में पाकिस्तान की प्याज पहुंचने की संभावना तो जताई जा रही है, वहीं इसके बाद अफगानिस्तान से भी प्याज आने की उम्मीद है। कृषि मंडी समिति के अधिकारी कहते हैं कि हर साल इन देशों से प्याज आती है। इस बार आने में कुछ देरी हो रही है, जिससे प्याज के दाम महंगे हो रहे हैं। इन दोनों देशों की प्याज मंडी पहुंचेगी तो दाम घटने की पूरी उम्मीद है।

नासिक में महंगी प्याज बनी समस्या

इस समय सभी जगहों पर नासिक से ही प्याज भेजी जा रही है। बाकि जगहों से बहुत कम मात्रा में प्याज आ रही है। मांग बढ़ने और उत्पादन कम होने के कारण मंडियों तक महंगे दामों पर प्याज पहुंच रही है। ऐसे में प्याज के दाम बढे़ हुए हैं और जनता तक पहुंचते-पहुंचते प्याज के दाम 70 से 80 रुपए तक हो जाते हैं।

सस्ती प्याज आएगी तो घटेंगे दाम

मंडी समिति को उम्मीद है कि पाकिस्तान से आने वाली प्याज सस्ती रहेगी। ऐसे में जब मार्केट में सस्ते दामों में प्याज आएगी तो नासिक में भी प्याज के दाम स्वत: ही कम हो जाएंगे, जिससे जनता को प्याज की महंगाई से राहत मिलेगी।

30 टन रोजाना की खपत

मेरठ कृषि मंडी उत्पादन समिति से रोजाना भारी मात्रा में प्याज की खपत होती है। मंडी सूत्रों की मानें तो रोजाना बाहर से 30 टन तक प्याज की आवक होती थी, लेकिन जब से महंगाई बढ़ी है, तब से यह आवक 10 टन के आसपास रह गई है।

तीन माह में आसमान पर पहुंचा प्याज

तीन माह पहले तक प्याज के फुटकर दाम 10 से 15 रुपए किलो तक के ही थे। कृषि मंडी उत्पादन समिति के सूत्र कहते हैं कि उस समय तक किसानों से प्याज एक से तीन रुपए किलो तक खरीदी गई थी, लेकिन जैसे-जैसे स्थानीय किसानों की प्याज का स्टॉक खत्म हुआ, प्याज के दामों में मानो आग लग गई। देखते ही देखते प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गए।

नासिक से आने वाली प्याज के दाम नहीं घट रहे हैं। पाकिस्तान की प्याज का स्टॉक महाराष्ट्र बंदरगाह तक पहुंचने की सूचना मिली है। इस प्याज को दून तक पहुंचने में एक सप्ताह लग जाएगा। इसके आने के बाद प्याज के दाम कम होंगे। फिलहाल मंडी में क्वालिटी के हिसाब से 45 रुपए से लकर 60 रुपए किलो ही प्याज बिक रही है।

- विरेंद्र सिंह, पर्यवेक्षक, नवीन मंडी, मेरठ