ऑस्‍ट्रेलिया के MCG क्रिकेट ग्राउंड पर हुआ था ये यादगार मैच
अपनी धमाकेदार बॉलिंग के लिए दुनिया में फेमस रहे पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर सरफराज नवाज भले ही आजकल पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ झंडा बुलंद करने के कारण सुर्खियों में हैं लेकिन उनकी बॉलिंग क्रिकेट फैंस के लिए हमेशा यादगार रहेगी। साल 1979 में 10 से 15 मार्च के बीच पाकिस्‍तान-ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबॉर्न के MCG क्रिकेट ग्राउंड पर टेस्‍ट मैच खेल रही थी। उस दौरान सरफराज नवाज ने सिर्फ 86 रन देकर कंगारु टीम के लगभग सारे यानि 9 विकेट झटक लिए थे। उनकी इस खतरनाक बॉलिंग की बदौलत पाक टीम उस टेस्‍ट मैच में 79 रनों से जीत गई थी।

ऑस्‍ट्रेलिया के जबड़े से ऐसे छीनी जीत
टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच की दूसरी पारी में ऑस्‍ट्रेलिया को 382 रन बनाने थे और उनकी टीम ने सिर्फ 3 विकेट गंवाकर  जब 305 रन बना डाले तो दर्शकों समेत सबको लगा कि मैच पाक टीम के हाथ से निकल गया, लेकिन ऐसा हो न पाया क्‍योंकि तब पाक की हार के सामने दीवार बनकर खड़े हो गए सरफराज नवाज। सरफराज ने लगातार 13 बॉल्‍स पर जीरो रन देकर ऑस्‍ट्रेलिया के 5 इंपॉर्टेंट विकेट उड़ा दिए और पूरे मैच का रुख बदल दिया। ओवरऑल सरफराज की खतरनाक बॉलिंग की वजह से ऑस्‍ट्रेलियन टीम 305 से 310 के स्‍कोर तक आते आते ऑल आउट हो गई।

एक छोड़ लिए सारे विकेट
सरफराज ने पूरे मैच के दौरान कुल मिलाकर सिर्फ 86 रन देकर 9 बैट्समैन को चलता किया था। सिर्फ एक बल्‍लेबाज ग्राहम युलूप का विकेट सरफराज नहीं ले पाए क्‍योंकि वो रन आउट हो गए थे। इस पुराने वीडियो में देखिए सरफराज की घातक गेंदबाजी का नजारा।

 


यह भी पढ़ें- दिल से पाकिस्‍तानी है ये क्रिकेटर, होना चाहता है पाक सेना में शामिल

यह भी देखें- IPL टीम पंजाब के नए कप्‍तान मैक्‍सवेल पर छाया था कभी इस हसीना का जादू

आजकल घोटालों के खिलाफ पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड पर फेंक रहे बाउंसर्स
पाकिस्‍तान का यह महान गेंदबाज आजकल पाकिस्‍तान क्रिकेट जगत में सुर्खियों में है, क्‍योंकि PCB ने उन पर मीडिया बैन लगा दिया है। वजह यह है कि सरफराज खान ने PCB के चैयरमैन शहरयार खान को लीगल नोटिस भेजा है ताकि PCB उन पर लगा मीडिया बैन हटा दे। पाकिस्‍तान में क्रिकेट मैचों से जुड़ी सट्टेबाजी को रोकने के लिए सरफराज PCB के खिलाफ जमकर बोल रहे हैं, यही वजह है उन पर मीडिया बैन लगा दिया गया है।
5 रन देकर 7 विकेट लेने वाले इस पाकिस्‍तानी क्रिकेटर का कमाल देख आप भी रह जाएंगे दंग!

यह भी देखें- क्रिकेट के मैदान पर हुई ऐसी लड़ाई, जो नहीं देखी भाई

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Cricket News inextlive from Cricket News Desk