रॉयल फोर्ट - लाहौर

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहरों में से एक लाहौर में बने इस आलीशान महल को 'शाही किला' के नाम से भी जाना जाता है। यह रॉयल फोर्ट मुगल काल के दौरान बनाया गया था और इस किले में दो भव्‍य गेट बने हुए हैं। एक गेट औरंगजेब द्वारा जबकि दूसरा सम्राट अकबर द्वारा बनवाया गया था। इस आलीशान किले और महल का रॉयल लुक दुनिया भर के टूरिस्ट को लाहौर की ओर खींचता रहता है।

पाकिस्तान के ये सबसे खूबसूरत महल,कभी थे भारत की शान!

रोहतास फोर्ट - झेलम

पाकिस्तान के पंजाब राज्‍य में झेलम सिटी के नजदीक बना यह भव्य किला बनवाया था मुगल शासक शेरशाह सूरी सूरी ने। सुरक्षा के दृष्टिकोण से जबरदस्‍त इस किले में 12 दरवाजे बनाए गए थे। यह सभी दरवाजे छोटे-मोटे नहीं बल्कि बहुत ही विशालकाय और खूबसूरत हैं। इस किले की मजबूती और भव्यता वाकई देखने लायक है।

पाकिस्तान के ये सबसे खूबसूरत महल,कभी थे भारत की शान!


दुनिया को मिला नया धर्म जिसमें लोग मंदिर-मस्जिद नहीं Computer सर्वर का दर्शन करते हैं और डेटा कॉपी कर पुण्य कमाते हैं!

फैज महल - खैरपुर, सिंध

पाकिस्तान के सबसे खूबसूरत महलों में से एक यह महल पाकिस्‍तान के सिंध राज्‍य के खैरपुर में स्थित है। इस महल को खैरपुर सम्राट के राज परिवार द्वारा साल 1798 में खैरपुर मीर में बनवाया गया था। तालपुर के सम्राट इस महल में ही अपना राजदरबार लगाते थे

पाकिस्तान के ये सबसे खूबसूरत महल,कभी थे भारत की शान!


हवाई जहाज की विंडो सीट पाने के लिए क्‍यों लड़ते हैं लोग? इन दिलकश तस्‍वीरों में मिल जाएगा जवाब

देरावर फोर्ट - बहावलपुर

पाकिस्तान स्थित पंजाब के बहावलपुर में भारतीय राजपूत राजा 'राय छज्जा भाटी' ने इस भव्य किले का निर्माण 9वीं शताब्‍दी में करवाया था। यह विशालकाय किला पाकिस्तान के बहावलपुर शहर से करीब लगभग 50 किलोमीटर दूर मौजूद है। देरावर के किले की दीवारें बहुत ही मोटी, मजबूत और करीब 30 मीटर ऊंची है। इतना विशालकाय होने के कारण यह किला चोलिस्‍तान के रेगिस्‍तान में मीलों दूर तक दिखाई देता है।

पाकिस्तान के ये सबसे खूबसूरत महल,कभी थे भारत की शान!


पगड़ी को बैंडेज बोलकर जब अंग्रेज ने उड़ाया मजाक तो इस सिख ने दिया ऐसा जवाब, जो हर भारतीय को खुश कर देगा!

International News inextlive from World News Desk